Move to Jagran APP

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी के समक्ष पेश 25 लाभार्थी, पूछताछ

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी के समक्ष रुद्रपुर गदरपुर और किच्छा के 25 लाभार्थी पेश हुए। इस दौरान हुई पूछताछ और भौतिक सत्यापन में एक मामला फर्जी मिला।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 01:09 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 07:52 PM (IST)
दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी के समक्ष पेश 25 लाभार्थी, पूछताछ
दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी के समक्ष पेश 25 लाभार्थी, पूछताछ

ऊधमसिंह नगर, जेएनएन : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी के समक्ष रुद्रपुर, गदरपुर और किच्छा के 25 लाभार्थी पेश हुए। इस दौरान हुई पूछताछ और भौतिक सत्यापन में एक मामला फर्जी मिला। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक जल्द इस मामले में केस भी दर्ज किया जा सकता है। 2011-12 में एससी, एसटी और ओबीसी दशमोत्तर छात्रवृत्ति में हुई अनियमितता की जांच एसआइटी कर रही है। एसआइटी की अलग-अलग टीम जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा में चिह्नित लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन कर पूछताछ कर रही है।

loksabha election banner

अब तक 1200 से अधिक लाभार्थियों से पूछताछ की जा चुकी है। साथ ही बीते दिनों रुद्रपुर, गदरपुर और किच्छा के कुछ लाभार्थियों को नोटिस जारी कर उन्हें पूछताछ के लिए एसआइटी के समक्ष पेश होने को कहा गया था। इस पर शुक्रवार को रुद्रपुर, गदरपुर और किच्छा के 25 लाभार्थी एसआइटी कार्यालय पहुंचे, जिन्होंने अपने बयान दर्ज कराए। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक पूछताछ और भौतिक सत्यापन के दौरान एक मामला फर्जी मिला। पूछताछ में लाभार्थी ने बताया कि उसने बीएड के लिए किसी भी शैक्षिक संस्थान में आवेदन नहीं किया था। उसके दस्तावेजों के आधार पर फर्जी तरीके से छात्रवृत्ति ली गई है। एसआइटी ने जांच शुरू कर दी है।

खटीमा और सितारगंज में 260 से पूछताछ

रुद्रपुर : एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक एक टीम सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा क्षेत्र में जांच कर रही है। अब तक टीम तीनों थाना क्षेत्र में 260 लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन कर उनसे पूछताछ कर चुकी है। इनमें 30 मामले फर्जी मिले थे। इस आधार पर सितारगंज में एक केस भी दर्ज हुआ था। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक जांच जारी है, कई अन्य शैक्षिक संस्थान पर भी जल्द सितारगंज और खटीमा में केस दर्ज हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष व जिपं अध्यक्ष के बीच अध्यक्षता करने को लेकर कहासुनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.