Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में लहराएगा उत्तराखंड का सबसे ऊंचा तिरंगा

Haridwar Kumbh Mela 2021 श्रद्धालुओं में राष्ट्रीयता की भावना का संचार करने के लिए हरिद्वार कुंभ में 150 फीट (45 मीटर) ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र होगा। यह उत्तराखंड का सबसे ऊंचा तिरंगा होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 02:47 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में लहराएगा उत्तराखंड का सबसे ऊंचा तिरंगा
हरिद्वार कुंभ में 150 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र होगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 श्रद्धालुओं में राष्ट्रीयता की भावना का संचार करने के लिए हरिद्वार कुंभ में 150 फीट (45 मीटर) ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र होगा। यह उत्तराखंड का सबसे ऊंचा तिरंगा होगा। कुंभ मेला अधिष्ठान ने इसके लिए स्थान चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जबकि, टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। राष्ट्रीय ध्वज को लगाने की जिम्मेदारी हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है। 

loksabha election banner

राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना का कार्य देख रहे हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण (एचआरडीए) के सचिव और अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना को हरकी पैड़ी के पास के कुछ स्थानों के बारे में राय दी गयी है। फिलहाल इस पर मंथन चल रहा है। राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना में कुल 22.50 लाख रुपये का खर्च आना है। यह प्रदेश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज होगा।

उन्होंने बताया कि पहले इसके लिए राज्य अतिथि गृह डाम कोठी स्थित ओम पुल के पास गंगनहर के किनारे तिकोने पार्क की भूमि को मुफीद माना गया था। लेकिन, बाद में कुछ व्यक्तियों ने इसे हरकी पैड़ी क्षेत्र के आसपास लगाने की सलाह दी। स्थान के अंतिम चयन को लेकर दोबारा से रायशुमारी की जा रही है। जल्द ही इस पर अंतिम फैसला कर इसकी स्थापना की कार्यवाही आरंभ कर दी जाएगी। ध्वज की कुल लंबाई 45 फीट और चौड़ाई 30 फीट होगी। इतनी ऊंचाई के कारण तेज हवाओं से राष्ट्रीय ध्वज को कोई नुकसान न पहुंचे, इसके पूरे इंतजाम किए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार की गाइड लाइन और राष्ट्रीय ध्वज के प्रोटोकाल के अनुसार सूर्यास्त के बाद मेला क्षेत्र में लगने वाला राष्ट्रीय ध्वज एलईडी व फसाड लाइट से रोशन रहेगा।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ मेला क्षेत्र में डेढ़ करोड़ से 22 पुलों पर होगी रंगीन रोशनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.