जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेला अधिष्ठान डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से कुंभ मेला क्षेत्र में गंगा पर स्थापित 22 पुलों को आकर्षक रंगीन लाइट से सजाने की तैयारी में है। इसके लिए आधुनिक रंगीन एलईडी व फसाड लाइट का इस्तेमाल किया जाएगा। इन पुलों की सज्जा इस तरह से की जाएगी कि सूर्यास्त के बाद रोशनी गंगा के पानी में बेहद आकर्षक नजर आए। इसके लिए दिल्ली से लाइटिंग विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी।

कुंभ मेला में श्रद्धालुओं को अलौकिक अहसास कराने के लिए कुंभ मेला अधिष्ठान कई तरह के अभिनव प्रयोग कर रहा है। इसी के तहत मेला अधिष्ठान ने कुंभ में मेला क्षेत्र के गंगा घाटों के साथ-साथ मेला क्षेत्र में पड़ने वाले पुलों को सजाने के योजना बनायी है।

इसके लिए जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि इन पलों को कुंभ पर आधारित अलग-अलग कलर थीम पर सजाया जाएगा। मेला अधिष्ठान इसके अलावा मेला नियंत्रण भवन के साथ-साथ कुंभ मेला क्षेत्र में पड़ने वाले प्रमुख भवन, सरकारी कार्यालयों, मठ-मंदिरों आदि की आकर्षक साज-सज्जा करवाएगा। बताया कि यह सभी कार्य कुंभ के 27 फरवरी को होने वाले पहले स्नान से पूर्व करा लिए जाएंगे। 

शंकराचार्य व तुलसी चौक पर आकर्षक सजावट 

कुंभ मेले के लिए धर्मनगरी को सजाया जा रहा है। राज्य अतिथि गृह डाम कोठी, शंकराचार्य चौक और तुलसी चौक पर आकर्षक सजावट की गई है। शाम के वक्त यहां होने वाली रंगीन रोशनी श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है। पुल की सजावट का गंगनहर में पड़ने वाला अक्स अलग ही नजारा पेश कर रहा है। मेला अधिष्ठान का दावा है कि इसी तरह बाकी पुलों की भी सजावट की जाएगी 

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: अखाड़ा परिषद से मंथन के बाद हरिद्वार कुंभ के लिए जारी होगी एसओपी

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021