Move to Jagran APP

आइआइटी रुड़की में इस वर्ष दीक्षांत समारोह में 2153 छात्रों को मिलेगी डिग्री

आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रो. एके चतुर्वेदी ने बताया कि इस वर्ष आयोजित दीक्षांत समारोह में कुल 2153 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 21 Sep 2017 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2017 08:59 PM (IST)
आइआइटी रुड़की में इस वर्ष दीक्षांत समारोह में 2153 छात्रों को मिलेगी डिग्री

रुड़की, [जेएनएन]: आइआइटी रुड़की में इस वर्ष आयोजित दीक्षांत समारोह में कुल 2153 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। समारोह के प्रथम दिवस 1140 और द्वितीय दिवस 1013 छात्र डिग्री प्राप्त करेंगे। गुरुवार को संस्थान के सीनेट हॉल में आयोजित प्रेसवार्ता में दीक्षांत समारोह के बारे में जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक प्रो. एके चतुर्वेदी ने यह जानकारी दी। 

loksabha election banner

निदेशक ने बताया कि इस साल पहली बार आइआइटी रुड़की में दीक्षांत समारोह दो दिन का होगा। प्रथम दिवस यूजी के छात्रों को डिग्री दी जाएगी। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में इसरो के चेयरमैन एएस किरन कुमार उपस्थित रहेंगे। जबकि दूसरे दिन पीजी और पीएचडी के छात्रों को डिग्री मिलेगी। जबकि बतौर मुख्य अतिथि एनबीए के चेयरमैन प्रो. सुरेंद्र प्रसाद मौजूद रहेंगे।

बताया कि इस वर्ष के लिए दीक्षांत समारोह की पोशाक में बदलाव किया गया है। इस बार गाउन की बजाए कुर्ता, काला ट्राउजर और अंगवस्त्र में छात्र नजर आएंगें। बीटेक, एमटेक, पीएचडी आदि छात्रों के लिए अलग-अलग अंग वस्त्र होंगे। वहीं सीनेटर के लिए भी अंग वस्त्र होगा। उनके अनुसार अगले वर्ष समारोह की पोशाक में बदलाव हो सकता है।

एक सवाल के जवाब में निदेशक ने कहा कि इस बार दीक्षांत भवन में छात्रों के अभिभावक भी बैठ सकेंगे। यह उनके लिए भी संतोष की बात है कि अभिभावक अपने बच्चों को डिग्रियां लेते हुए देख सकेंगे। इससे पहले एक ही दिन समारोह में दो हजार से अधिक छात्रों को डिग्रियां देने की वजह से अभिभावकों के लिए बैठने की व्यवस्था नहीं हो पाती थी। ऐसे में अभिभावकों के लिए संस्थान के एलएचसी में बड़ी स्क्रीन लगाई जाती थी। जहां पर वे समारोह का सीधा प्रसारण देख सकते थे।

इस मौके पर ङ्क्षहदी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं एवं दीक्षांत समारोह के संयोजक प्रचार प्रो. नागेंद्र कुमार, डीन आफ स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. आनंद जोशी, डीन प्रो.  मनोरंजन परिदा, डीन प्रो. यूपी ङ्क्षसह, डीन प्रो. रमा भार्गव, डीन प्रो. बीआर गुर्जर, एसोसिएट प्रोफेसर डा. एजे मिश्रा, ङ्क्षहदी अधिकारी पराग चतुर्वेदी आदि उपस्थित रहे। 

हर डिपार्टमेंट से टॉपर को मिलेगा गोल्ड मेडल

इस बार संस्थान ने इंस्टीट्यूट  सिल्वर मेडल अवार्ड के नाम में परिवर्तन करके इसे डिपार्टमेंट टॉपर्स गोल्ड मेडल नाम दिया है। हर विभाग के टॉपर्स को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। यह मेडल प्राप्त करने वाले छात्रों की कुल संख्या 23 है। 

आमंत्रित करेंगे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी 

निदेशक प्रो. चतुर्वेदी ने कहा कि जब संस्थान में कोई विशेष कार्यक्रम होगा तो राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही संस्थान का प्रयास है कि हर वर्ष अलग-अलग क्षेत्रों से मुख्य अतिथियों को आमंत्रित किया जाए। शिक्षाविद्, वैज्ञानिक, उद्योगपति आदि सभी क्षेत्रों के विशेषज्ञों को बुलाने की कोशिश रहेगी।

इन छात्रों को मिलेगा यह अवार्ड

अवार्ड------------------------------------छात्रों को नाम 

-प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल------------------चैतन्या रस्तोगी, बीटेक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

-डायरेक्ट्स गोल्ड मेडल-------------सोपान घोसला, बीटेक, सीएसइ

-द प्रेसीडेंट आफ इंडिया, डा. शंकर दयाल शर्मा गोल्ड मेडल-----------धीरज इंडाना, बीटेक, मैकेनिकल इंजीनियरिंग 

-डॉ. जय कृष्णा गोल्ड मेडल-------------शिवानी डिमरी, बीटेक, केमिकल इंजीनियरिंग

 यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: यूएपीएमटी के तहत दाखिले का काउंटडाउन शुरू

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: एमबीबीएस में दाखिले के बाद भी फीस पर गफलत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.