Move to Jagran APP

उपवास पर बैठे स्वामी सानंद को प्रशासन ने जबरन उठाया

अनशन कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को पुलिस-प्रशासन की टीम ने मातृसदन से उठाकर देहरादून के जौलीग्रांट अस्पताल में भर्ती कराने के लिए भेज दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 06:22 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 05:20 PM (IST)
उपवास पर बैठे स्वामी सानंद को प्रशासन ने जबरन उठाया
उपवास पर बैठे स्वामी सानंद को प्रशासन ने जबरन उठाया

हरिद्वार, [जेएनएन]: गंगा पर बड़े बांधों के निर्माण और खनन पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर उपवास कर रहे स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद (प्रो. जीडी अग्रवाल) को प्रशासन ने जबरन उठा दिया है। इसके बाद उन्हें देहरादून स्थित दून अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्वामी सानंद 22 जून से उपवास पर हैं। प्रशासन के अनुसार स्वामी सानंद की गिरती सेहत को देखते हुए यह कदम उठाया गया। बताया जा रहा है कि उपवास के बाद उनके वजन में नौ किलो की कमी आई है। दूसरी ओर मातृसदन के अधिवक्ता अरुण भदौरिया ने प्रशासन की कार्रवाई पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि  एसडीएम की ओर से आठ जुलाई को जारी नोटिस  तीन दिन विलंब से तामील कराया गया।

loksabha election banner

मंगलवार को सुबह करीब आठ बजे  एसडीएम मनीष कुमार के नेतृत्व में प्रशासन की टीम पुलिस के साथ मातृसदन पहुंची और नोटिस तामील कराया। इसके बाद टीम लौट गई। शाम को करीब पांच बजे टीम एक बार फिर मातृसदन पहुंची और स्वामी सानंद को उठा कर एंबुलेंस के जरिये दून अस्पताल के लिए रवाना हो गए। इससे पहले आश्रम के आसपास धारा-144 लागू कर दी गई थी। एसडीएम मनीष कुमार ने बताया कि उपवास से स्वामी सानंद बेहद कमजोर हो गए हैं। इसीलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दूसरी ओर मातृसदन के अधिवक्ता अरुण भदौरिया ने प्रशासन की कार्रवाई को नियम विरुद्ध बताया। उन्होंने कहा कि जो नोटिस मातृसदन में तामील कराया गया है, वह आठ जुलाई को एसडीएम संगीता कन्नौजिया की ओर से जारी किया गया है, जबकि नोटिस दस जुलाई की सुबह दिया गया। पिछले दिनों मातृसदन में जलपुरुष राजेंद्र सिंह के संयोजन में गंगा को लेकर उपवास सिद्धि संवाद कार्यक्रम का आयोजन कर स्वामी सानंद के उपवास का समर्थन किया गया था।

यह भी पढ़ें: सभी संत एकजुट होकर करें धर्म की रक्षा: महंत नरेंद्र गिरी

यह भी पढ़ें: आर्य समाज करता राजनैतिक संगठन खड़ा तो किसी पीएम-सीएम से नहीं मांगनी पड़ती भीख 

यह भी पढ़ें: इस गांव में है भोलेनाथ की विशाल गुफा, दुनिया के सामने लाएगी आइटीबीपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.