Move to Jagran APP

नये आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग को लेकर हुआ करार

जागरण संवाददाता रुड़की आइआइटी रुड़की और आइआइटी बीएचयू ने गुरुवार को आइआइटी बी

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 07:56 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 10:51 PM (IST)
नये आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग को लेकर हुआ करार
नये आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग को लेकर हुआ करार

जागरण संवाददाता, रुड़की: आइआइटी रुड़की और आइआइटी बीएचयू ने गुरुवार को आइआइटी बीएचयू, बनारस में नए आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग के संरक्षण, अकादमिक सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत संस्थान कई गतिविधियों का आयोजन करेगा।

loksabha election banner

इस अवसर पर आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजित कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि संस्थान अपने उत्कृष्ट आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग के लिए जाना जाता है। ऐसे में संस्थान के साथ यह साझेदारी काफी फायदेमंद होगी। इसके जरिए वैज्ञानिक एवं तकनीकी जानकारी का आदान-प्रदान, आपसी सहयोग से अनुसंधान गतिविधियां, फैकल्टी एवं स्टाफ के दौरे, पीएचडी सहित पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए संयुक्त पर्यवेक्षण, सेमिनारों एवं सम्मेलनों का संयुक्त आयोजन और पुस्तकालयों के माध्यम से जानकारी का आदान-प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वाराणसी देश के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है। साथ ही सांस्कृतिक एवं पुरातात्विक केंद्र के रूप में जाना जाता है। इस पवित्र शहर एवं आसपास के क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नया आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग आइआइटी बीएचयू में बनाया जा रहा है। वहीं, आइआइटी बीएचयू के निदेशक प्रो. पीके जैन ने कहा कि आइआइटी रुड़की के पास देश के आइआइटी संस्थानों का सबसे पुराना आर्किटेक्चर एवं नियोजन विभाग है। इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होना उनके लिए बेहद खास है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.