Move to Jagran APP

पानी की समस्या पर मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार Haridwar News

सीसीआर में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने जलसंस्थान जलनिगम अमृत योजना समेत तमाम विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पेयजल समस्या को लेकर अधिकारियों को फटकार लगाई।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 09:25 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 09:25 AM (IST)
पानी की समस्या पर मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार Haridwar News
पानी की समस्या पर मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार Haridwar News

हरिद्वार, जेएनएन। विभागों में समन्वय के अभाव के चलते शहरियों को पानी समेत अन्य समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है। लगातार मिल रही शिकातयों पर सीसीआर में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने जलसंस्थान, जलनिगम, अमृत योजना समेत तमाम विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पेयजल समस्या को लेकर अधिकारियों को फटकार भी लगाई। 

loksabha election banner

कुंभ के दृष्टिगत सीवर और पानी संबंधी कार्य जुलाई व विद्युत लाइन भूमिगतीकरण का कार्य सितंबर तक निपटाने के निर्देश दिए। कहा कि तय डेटलाइन तक काम पूरा न होने पर संबंधित विभाग के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।

धर्मनगरी में पिछले काफी समय से कुंभ के दृष्टिगत विद्युत लाइन, सीवर लाइन, पेयजल लाइन, गैस पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। महकमों में समन्वय न होने के चलते आए दिन सड़कों की खुदाई के दौरान पानी की लाइनें डैमेज हो रही है। इससे लोगों को घंटों पानी की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। 

पिछले दिनों इसे लेकर शहरी विकास मंत्री ने डामकोठी में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली थी। जिसमें उन्हें लीकेज आदि की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिये गये थे। मंत्री की फटकार के बाद भी अधिकारी पुरानी चाल चलते रहे।

लगातार आमजन और पार्षदों की मिलकर रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने सीसीआर में अधिकारियों की बैठक ली। विभागों में समन्वय न होने पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने पेयजल लाइन में लीकेज आदि की समस्या का दस दिनों के भीतर निराकरण न करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। 

बैठक में जिलाधिकारी सी. रविशंकर, नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह भंडारी, जलसंस्थान के इइ नरेशपाल सिंह, जलनिगम के ईई मोहम्मद मीसम, नमामि गंगे के आरके जैन, अमृत याोजना के संजय सिंह, गंगा प्रदूषण के अजय अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

नगर निगम बनाए सड़क

शहरी विकास मंत्री ने गंगा प्रदूषण, अमृत योजना, जलसंस्थान, यूपीसीएल आदि को लाइन आदि बिछाने को खोदी गई सड़कों की मरम्मत पर खर्च होने वाला बजट निगम निगम को देने के निर्देश दिए। कहा निगम अपने स्तर से इन सड़कों की मरम्मत कराएगा। उन्होंने संबंधित विभागों से एक सप्ताह के भीतर इससे संबंधित योजना बनाकर जिलाधिकारी को सौंपने को कहा है।

अधिकारी पार्षदों का उठाएं फोन

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने पार्षदों का फोन नहीं उठाने पर अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने पार्षदों का फोन उठाने के साथ ही शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा यदि अधिकारी पार्षदों के फोन नहीं उठाते हैं तो वह इसकी शिकायत सीधे उनसे करें।

गड्ढे नहीं भरने पर कांग्रेसियों का प्रदर्शन

विद्युत लाइन भूमिगतीकरण कार्य के चलते खोदे गए गड्ढे बंद नहीं किए जाने और अनियोजित विकास का आरोप लगाया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महापौर के पति और पूर्व सभासद अशोक शर्मा के नेतृत्व में विद्युत परियोजना के अधिशासी अभियंता कार्यालय पर प्रदर्शन किया।

पूर्व सभासद अशोक शर्मा ने कहा कि अनियोजित विकास के चलते शहर की जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भूमिगत विद्युत लाइन बिछाने के लिए पूरे शहर की सड़कें खोद दी गई है। जिन स्थानों पर कार्य हो गया है, वहां अब तक गड्ढे नहीं भरे गए हैं। बारिश के चलते कीचड़ फैलने से लोगों को आवागमन में दिक्कतें उठानी पड़ रही है। 

यह भी पढ़ें: निर्माण कार्यों में मानकों की अनदेखी पर भड़के चैंपियन Haridwar News

प्रेम शर्मा और सुमित भाटिया ने कहा कि अधिकारियों की कार्यशैली नहीं बदली तो कांग्रेस कार्यकर्ता तालाबंदी से पीछे नहीं हटेंगे। महापौर प्रतिनिधि संगम शर्मा और विवेक भूषण ने कहा कि निर्माण कार्यों के नाम पर सरकारी धन की बर्बादी हो रही है। प्रदर्शन करने वालों में नकुल माहेश्वरी, रणवीर शर्मा, कैश खुराना, तेजपाल, प्रेम शर्मा, सुमित भाटिया, सचिन कुमार आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: राशन की दुकानों में बिना तैयारी शुरू हुई बायोमेट्रिक व्यवस्था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.