जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 11 मार्च को महाशिवरात्रि स्नान पर मेला क्षेत्र में पथ प्रकाश व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम होंगे। गंगा घाटों के अलावा चौक चौराहों पर रोशनी रहेगी। शुक्रवार को अपर मेलाधिकारी डॉ. ललित नारायण मिश्र ने सीसीआर में बैठक के दौरान अधिकारियों को प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त जयभारत सिंह ने बताया कि कई जगह विद्युत विभाग की ओर से कनेक्शन काटने के कारण पथ प्रकाश की समस्या आ रही है। एचआरडीए के अधिशासी अभियंता एमएन जोशी ने बताया कि प्राधिकरण 29 पोल पर लाइटिंग की व्यवस्था कर रहा है। 

अपर मेलाधिकारी ने हर हाल में सात मार्च तक काम पूरा करने के निर्देश दिए। ऐसा न होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी। कहा कि डिवाइडर पर जहां लाइटें नहीं लगी है उसकी रिपोर्ट एक दिन के भीतर प्रस्तुत करें। साथ ही कार्य के बाद स्क्रैप और मलबा तुरंत हटवाने और चेतावनी बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। बैठक में यूपीडीसीसी के डीजीएम सुनील कुमार, ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता बीएस पंवार, पवन कुमार, सहायक अभियंता सिंचाई विभाग उत्तराखंड इंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

महानिर्वाणी की आठ और अटल की पेशवाई नौ को

पांच संन्यासी अखाड़ों की पेशवाई के बाद अब आठ मार्च को श्रीपंचायती महानिर्वाणी अखाड़े और नौ मार्च को अटल अखाड़े की पेशवाई निकाली जाएगी। कुंभ मेला पुलिस के मुताबिक महानिर्वाणी अखाड़े की पेशवाई कनखल के शीतला माता मंदिर से होते हुए श्रीयंत्र मंदिर, बुढ़ी माता मंदिर, देशरक्षक तिराहा, दादूबाग, रामदेव पुलिया, पहाड़ीबाजार, झंडा चौक, चौक बाजार, गांधी मार्ग, नया उदासीन अखाड़े से होते हुए छावनी में प्रवेश करेगी। नौ मार्च को अटल अखाड़े की पेशवाई भी शीतला माता मंदिर से शुरू होकर श्रीयंत्र मंदिर, बुढ़ीमाता मंदिर, देशरक्षक तिराहा, दादूबाब, झंडा चौक, चौक बाजार, नया उदासीन अखाड़े, बंगाली मोड़ से होते हुए छावनी में पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें- आनंद अखाड़े की पेशवाई में दिखा नागा संन्यासियों का अवधूती वैभव, तस्वीरों में देखें उत्सव

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021