Move to Jagran APP

coronavirus से जंग को मातृसदन परमाध्यक्ष भी आए आगे, PM Relief Fund में दिए एक लाख रुपये

मातृसदन आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती ने अपनी पेंशन राशि से एक लाख रुपये की राशि का चेक पीएम राहत कोष में दी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 02:50 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 02:50 PM (IST)
coronavirus से जंग को मातृसदन परमाध्यक्ष भी आए आगे, PM Relief Fund में दिए एक लाख रुपये
coronavirus से जंग को मातृसदन परमाध्यक्ष भी आए आगे, PM Relief Fund में दिए एक लाख रुपये

हरिद्वार, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कोरोना पीड़ितों की मदद को धर्मनगरी के साधु-संत लगातार आगे आ रहे हैं। इसमें अब गंगा रक्षा के लिए आंदोलन चलाने वाली संस्था मातृसदन आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती भी मदद को आए हैं। उन्होंने सोमवार को अपनी पेंशन राशि से एक लाख रुपये की राशि का चेक प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह को दिया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय, कासमपुर बहादराबाद के प्रधानाध्यापक अमित कुमार चतुर्वेदी ने जिलाधिकारी के माध्यम से 25 हजार रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दान दिया।

loksabha election banner

सीधे इन खाता नंबर में राहत दें

मुख्य कोषाधिकारी नीतू भंडारी ने बताया कि सहयोग धनराशि स्वयं संस्था या व्यक्ति भी अपनी इच्छा से प्रधानमंत्री केयर फंड, मुख्यमंत्री राहत कोष और जिलाधिकारी के खातों में सीधे प्रेषित कर सकते हैं। जिला प्रशासन को धनराशि प्रदान करने के लिए खाता संख्या 1074000190372455 खाता धारक जिलाधिकारी हरिद्वार, आइएफएस कोड पीयूएनबी 17400 में।

मुख्यमंत्री रिलीफ फंड के एकाउंट नंबर 30395954328 आइएफसी कोड एसबीआइ एन 0010164, स्विफ्ट कोड एसबीआइ एनआइएनबीबी 380। पीएम केयर खाता संख्या 2121 पीएम 20202 आइइएफएससी कोड एसबीआइएन 0000691 स्विफ्ट कोड एसबीआइएन आइएनबीबी 104, यूपीआइ आइडी पीएम केयर्स एसबीआइ, स्टेट बैंक मेन ब्रांच नई दिल्ली में प्रेषित की जा सकती है।

श्री नरसिंह धाम पीठ आश्रम श्रवणनाथ नगर के अध्यक्ष श्री जगदगुरु रामानंदाचार्य स्वामी अयोध्याचार्य की ओर से पीएम केयर्स फंड के लिए एक लाख 51 हजार और मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 हजार की राशि का चेक गरीब और असहाय लोगों के लिए राशन सामग्री के लिए दिया गया। अपर जिलाधिकारी हरबीर सिंह यह चेक सौंपा गया। इस मौके पर पीठ के महंत राजेंद्र दास, एएनडी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य विजय लक्ष्मी, वैष्णवी, जय श्री आदि मौजूद रहे। 

इधर, कच्छी लाल रामेश्वर आश्रम भूपतवाला ने पांच लाख रुपये की धनराशि मुख्यमंत्री राहत कोष, स्वामी अजरुन पुरी सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट सवा लाख , स्वामी कमलानंद गिरी ने पांच लाख रुपये, राम कृपा धाम ट्रस्ट ने 51हजार रुपये के चेक जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किया। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सभी संस्थाओं का धन्यवाद किया।

असहाय, गरीबों को बांट रहे भोजन

गंगा मां की रसोई भंडार ने चौथे दिन भी संयोजक संदीप अरोड़ा, नवीन राजवंश और अंकित राठौर ने ज्ञानलोक कालोनी और टिबडी बस्ती में राशन सामग्री बांटी। गोल गुरुद्वारा युवा संगठन और पार्षद अनुज सिंह की ओर से भेल के सेक्टर दो, ज्वालापुर रेलवे स्टेशन व रेलवे रोड फाटक के आसपास रह रहे गरीब लोगों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। इसके अलावा बाबा अमीर गिरी धाम में गरीब असहाय परिवारों को आटा, चावल, आलू, तेल आदि वितरित किया गया। 

पंचायती धड़ा फिराहेडियान ज्वालापुर की ओर से रघुनाथ मंदिर पांडे वाला में रघुनाथ रसोई के माध्यम से पांच सौ भोजन के पैकेट नगर निगम प्रशासन को दिए गए। कार्यकर्ताओं ने स्वयं भी घर-घर जाकर जरूरतमंदों को खाने के पैकेट वितरित किए। सनातन सेवा मिशन ट्रस्ट की ओर से रेलवे फाटक, जगजीतपुर पुलिस चौकी, सेक्टर-2 बैरियर पर जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। बहादराबाद के ठाकुर इलम सिंह सरस्वती शिशु विद्या मंदिर बोंगला में पिछले आठ दिनों से अपने परिवारों से दूर लॉकडाउन के दौरान रह रहे लोगों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता भोजन करा रहे हैं।

मदद के लिए बच्चे भी आ रहे आगे 

कोरोना वायरस से बचाव और राहत कार्यों के लिए मदद में बच्चे भी आगे आ रहे हैं। सोमवार को एक भाई-बहन ने भी पाकेट मनी से बचाकर जमा किए गए पांच हजार रुपये पीएम केयर्स फंड में दिए। बच्चों ने इसका चेक एसपी देहात को दिया है। कोरोना वायरस से निपटना एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। केंद्र और राज्य सरकारें इससे निपटने को लेकर तमाम प्रयास कर रही हैं। लोग भी इस जंग में सरकार का खुलकर सहयोग कर रहे हैं। पीएम केयर्स फंड और मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए लोग अपनी क्षमता के अनुसार सहयोग धनराशि जमा करा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: coronavirus से जंग में बाबा रामदेव भी कूदे, प्रधानमंत्री मोदी के PM CARES Fund में दिए 25 करोड़

पुरानी तहसील निवासी कक्षा 10 के छात्र प्रियांशु और कक्षा छह में पढ़ने वाली छोटी बहन वैष्णवी ने अपनी पाकेट मनी से बचाकर जमा किए गए पांच हजार रुपये पीएम केयर्स फंड में जमा कराए। दोनों बच्चों ने कोतवाली रुड़की पहुंचकर एसपी देहात एसके सिंह को चेक सौंपा। एसपी देहात ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जिस तरह लोगों का सहयोग मिल रहा है, वह सराहनीय है। बच्चों के पिता पुनीत रोहिला और दादा वीरेंद्र कुमार रोहिला ने बताया कि दोनों बच्चों ने खुद इसकी इच्छा जताई थी। बता दें कि तीन दिन पहले एक बच्चे ने अपने गोलक में जमा रुपयों को पीएम केयर्स फंड में दान किया था। 

यह भी पढ़ें: Positive India: ऋषिकेश में निजी खर्च से जरूरतमंदों की भूख मिटा रही खाकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.