Move to Jagran APP

ढाई महीने बाद कब्र से निकला शव, अब खुलेंगे कई राज; जानिए पूरा मामला

हरिद्वार में करीब ढाई महीने बाद एक युवक का शव कब्र से बाहर निकाला गया। दरअसल उसके परिजनों ने उसकी हत्या का शक जताया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 07:26 PM (IST)
ढाई महीने बाद कब्र से निकला शव, अब खुलेंगे कई राज; जानिए पूरा मामला

हरिद्वार, जेएनएन। पथरी थानाक्षेत्र के गाड़ोवाली गांव में युवक की मौत के लगभग ढाई माह बाद कब्र खोदकर शव निकाला गया। दरअसल, युवक का शव बीती 27 मार्च को फांसी पर लटका मिला था। तब परिजनों ने बिना पोस्टमार्टम के शव सुपुर्दे खाक कर दिया था। बाद में उन्होंने हत्या का शक जताते हुए कोर्ट के माध्यम से मुकदमा दर्ज कराया। जांच शुरू करने के लिए पुलिस ने डीएम की अनुमति लेकर मंगलवार को कब्र से शव निकालते हुए पोस्टमार्टम कराया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत का पर्दाफाश हो पाएगा।

पुलिस के मुताबिक गाड़ोवाली गांव निवासी साकिब (20) पुत्र आबिद बिजली का काम करता था। 27 मार्च को युवक का शव पड़ोस में उसके चाचा के घर पर छत पर लटका मिला था। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बगैर शव को गांव के कब्रिस्तान में दफना दिया था। उस दौरान आत्महत्या के पीछे गांव में प्रेम प्रसंग व तरह-तरह की चर्चाएं रही। कुछ दिन बाद साकिब के भाई साजिद ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर चचेरे भाई राकिब सहित अन्य लोगों पर साकिब की हत्या का शक जताया।

कोर्ट ने पथरी थाने की पुलिस को जांच के निर्देश दिए। मौत का कारण जानने के लिए शव का पोस्टमार्टम होना जरूरी था। इसलिए पुलिस ने जिलाधिकारी से कब्र खोदकर शव निकालने की अनुमति मांगी। डीएम की अनुमति मिलने पर मंगलवार को पुलिस प्रशासन की टीम गाड़ोवाली पहुंची और परिजनों की मौजूदगी कब्र से शव निकाला। 

तहसीलदार के निर्देश पर पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई। जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया। परिजनों ने गांव के कब्रिस्तान में दोबारा शव को दफना दिया। एसओ पथरी गोविंद कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी की अनुमति लेकर शव को कब्र से निकालकर पोस्टमार्टम कराया गया है। 

घर के आसपास छिपा है मौत का राज 

साकिब का शव फांसी पर लटका मिला था। बताया जाता है कि किसी महिला की सलवार से फांसी लगाई गई थी। प्रथम दृष्टया यह दिखाई पड़ रहा था कि साकिब ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है, लेकिन मुकदमा दर्ज होने पर जांच इस बिंदु पर होनी है कि साकिब ने फांसी खुद लगाई है या उसे फांसी पर लटकाया गया है। यदि उसने खुद फांसी लगाई है तो इसके पीछे भी कुछ न कुछ कारण जरूर होगा। हालांकि कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। यदि किसी ने उसकी हत्या की है तो इसके पीछे क्या कारण रहा होगा। ऐसे कई सवालों के जवाब पुलिस को अपनी ढूंढने होगा। साकिब की मौत के पीछे हत्या है या फिर आत्महत्या है, एक बात साफ है कि इसके पीछे का कारण आस पास ही मौजूद है।

दूसरे गांव से देखने पहुंचे लोग

ढाई माह बाद कब्र से शव निकालने की सूचना आस पास के गांव में जंगल की आग की तरह फैल गई। जिस पर आस पास के बहादरपुर जट, सराय, जमालपुर आदि गांवों से बड़ी संख्या में लोग गाड़ोवाली पहुंचे। कुछ लोगों ने कब्र खोदने से लेकर शव निकालने और दोबारा सुपुर्दे खाक तक की पूरी प्रक्रिया को अपने मोबाइल से कैमरे में कैद भी किया। गांव और आस-पास के इलाके में इसी मामले की चर्चा बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: देहरादून से लापता हुए युवक की बिजनौर में हत्या, खेत में दबा मिला शव Dehradun News

यह भी पढ़ें: हत्या के बाद बोरे में भरे शव को फेंकने वाला मजदूर गिरफ्तार, भेजा जेल

यह भी पढ़ें: ससुर ने दामाद को घर से निकाला, तो बेटी ने कर दी पिता की हत्या

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.