देहरादून, एएनआइ। Yogguru Baba Ramdev योग गुरु बाबा रामदेव हमेशा ही लोगों को योग करें, निरोग रहें कहते हुए नजर आते हैं। वे तरह-तरह की योग क्रियाओं  के जरिए लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करते हैं। इतना ही नहीं वो सोशल मीडिया पर भी अक्सर एक्टिव नजर आते हैं और योगासनों के बारे में जानकारी देते हैं, लेकिन इस बार बाबा रामदेव सोशल मीडिया पर हल चला छा गए हैं। कुछ ने उन्हें ट्रोल किया तो कई उनके समर्थन में कूद गए। 

दरअसल, बाबा रामदेव ने सोशल मीडिया पर खेत में हल चलाने की कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं। इसमें उन्होंने लिखा है कि मेरा जन्म किसान परिवार में हुआ और कर्म से योगी बन गया। आज स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति जैसे फैमिली डॉक्टर रखता है, वैसे ही फैमिली किसान रखना पड़ेगा।

हम जो खेत में डालते हैं वह हमारे पेट में आता हैं। खेत में जो यूरिया, प्रेस्टिसाइड्स, डालते हैं, उससे शाक, अन्न, दूध, घी जो खेत से मिलता है, जहरीला हो गया है। बाबा रामदेव ने आगे लिखा कि इसका एकमात्र समाधान है भारत को तंबाकू, शराब, जंक फूड आदि से बचकर ऑर्गेनिक खेती को अपनाना पड़ेगा। वापस अपनी पुरानी संस्कृति में लौटना होगा। आज पूरी दुनिया में ऑर्गेनिक उत्पादों का महत्व लोग समझ रहे हैं।

योगगुरु की फोटो पर यूजर्स की प्रतिक्रियाएं 

बाबा के सोशल मीडिया पर फोटो डालते ही उन्हें ट्रोल किया जाने लगा। हालांकि, कई उनके समर्थन में भी उतरे। एक यूजर ने ट्वीट किया व्यवसाय पर बात न करें, पहले विदेशी बैंकों में जमा सभी काले धन को वापस लाएं, जो भारत का है। जैसा कि आपने वादा किया था। इसके साथ ही उन्होंने कई मुद्दे भी रखे और कहा कि जब आप इन बातों को पूरा कर लेते हैं। तभी हमें कुछ भी करने के लिए कहें। वहीं, एक यूजर ने तो यहां तक लिख दिया कि महाराज सरकार से ये बोलते क्यों नहीं कि तंबाकू बैन करवा दें। यूजर यहीं नहीं रुका और ये तक कह दिया कि कहीं सरकार आपको ही बंद न कर दे। एक यूजर ने तो बाबा से तंबाकू से होने वाले नुकसान का वैज्ञानिक प्रमाण ही मांग लिया।  

हालांकि, बाबा के समर्थन में आयुषी नाम की एक यूजर ने ट्वीट किया, भारत में ऋषि कर्म और कृषि कर्म की संस्कृति को सर्वाधिक गौरव दिया जाता रहा है। कृषि को समृद्धि और सम्मान मिले इसके लिए देश की बड़ी हस्तियों को भी स्वयं खेती का अनुभव करना चाहिए। वहीं, एक अन्य यूजर बहादुर सिंह ने लिखा, आपने सत्य कहा है, ऑर्गेनिक खेती होना चाहिए, आजकल जहरीली फसल हो रही है। जहर को खेतों में डाला जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: योगगुरु बाबा रामदेव बोले, जीवन को संवारने के लिए अपनाएं योग मार्ग

ड्रग माफिया पर साधा निशाना 

बाबा रामदेव ने एक अन्य ट्वीट के जरिए ड्रग माफिया पर निशाना साधा। बाबा ने लिखा, कोरोना, बीपी, हार्ट, लिवर, किडनी की छोटी-छोटी बीमारियों के लिए ड्रग माफिया हॉस्पिटल में लाखों रुपए का बिल बना देते हैं। लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी कई बार तो हॉस्पिटल से डेड बॉडी ही बाहर आती है। इस लूट के खिलाफ हमने एक आंदोलन शुरू किया।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना काल में बढ़ते तनाव से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, जानिए

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस