Move to Jagran APP

केंद्र की सख्ती के बाद बाबा रामदेव ने जताया खेद, कहा- एलोपैथी चिकित्सा पद्धति ने बहुत प्रगति की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एलोपैथिक दवाओं के खिलाफ योग गुरु रामदेव की टिप्पणियों को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इन्हें वापस लेने की मांग की है। रामदेव को लिखे पत्र में हर्षवर्धन ने कहा कि उनकी टिप्पणी कोरोना योद्धाओं का अपमान है और इससे देश की भावनाएं आहत हुई हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 10:59 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 10:59 PM (IST)
केंद्र की सख्ती के बाद बाबा रामदेव ने जताया खेद, कहा- एलोपैथी चिकित्सा पद्धति ने बहुत प्रगति की
केंद्र की सख्ती के बाद बाबा रामदेव ने जताया खेद। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एलोपैथिक दवाओं के खिलाफ योग गुरु रामदेव की टिप्पणियों को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इन्हें वापस लेने की मांग की है। रामदेव को लिखे पत्र में हर्षवर्धन ने कहा कि उनकी टिप्पणी कोरोना योद्धाओं का अपमान है और इससे देश की भावनाएं आहत हुई हैं। उन्होंने कहा, आपके बयान से स्वास्थ्यकर्मियों का मनोबल टूटेगा और कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई कमजोर होगी। देर रात, बाबा रामदेव ने खेद जताते हुए अपना बयान वापस ले लिया। साथ ही केंद्रीय मंत्री के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि हम एलोपैथी चिकित्सा विज्ञान के विरोधी नहीं है। जीवन रक्षा प्रणाली में एलोपैथी चिकित्सा पद्धति ने बहुत प्रगति की है। उन्होंने ट्वीट के जरिये भी स्पष्ट किया कि चिकित्सा पद्धतियों के संघर्ष के इस पूरे विवाद को खेदपूर्वक विराम देते हुए मैं अपना वक्तव्य वापस लेता हूं। 

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एलोपैथिक दवाओं ने करोड़ों लोगों की जिंदगी बचाई है और इससे लाखों लोगों के मारे जाने की टिप्पणी बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। आज अगर देश में कोरोना से मृत्यु दर सिर्फ 1.13 प्रतिशत और रिकवरी रेट 88 प्रतिशत से अधिक है तो उसके पीछे एलोपैथी और उसके डाक्टरों का अहम योगदान है। हर्षवर्धन ने कहा, आपको पता होना चाहिए कि चेचक, पोलियो, इबोला, सार्स और टीबी जैसे गंभीर रोगों का निदान एलोपैथी ने ही किया है। आपके द्वारा एलोपैथी को तमाशा, बेकार और दिवालिया कहा जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। 

हर्षवर्धन ने कहा, बाबा रामदेव, आप एक सार्वजनिक व्यक्ति हैं और आपका बयान मायने रखता है। मुझे लगता है कि आपको समय और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोई बयान देना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि आप इसके बारे में गंभीरतापूर्वक विचार करेंगे और दुनियाभर के कोरोना योद्धाओं की भावनाओं का सम्मान रखते हुए अपना बयान वापस ले लेंगे। 

क्या बोले योग गुरु बाबा रामदेव 

बता दें कि इंटरनेट मीडिया पर योग गुरु बाबा रामदेव का बयान सामने आने के बाद से ही समूचे देश के एलोपैथिक चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों में जबरदस्त आक्रोश है। वीडियो का हवाला देते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का आरोप है कि रामदेव ने एलोपैथी चिकित्सा को मूर्खतापूर्ण विज्ञान बताया है। उनका कहना है कि रेमडेसिविर, फेबिफ्लू और भारत के औषधि महानियंत्रक द्वारा स्वीकृत अन्य दवाएं कोरोना मरीजों का इलाज करने में नाकाम साबित हुई हैं। इस बीच पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण की ओर से स्पष्टीकरण भी दिया गया कि बाबा ने यह बयान आधुनिक चिकित्सा पद्धति और अच्छे चिकित्सकों के खिलाफ नहीं दिया, लेकिन चिकित्सकों की नाराजगी दूर नहीं हुई है। 

प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संघ उत्तराखंड के डॉ. नरेश नपल्च्याल ने बताया कि बाबा रामदेव का बयान कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे चिकित्सकों व स्टाफ का निरादर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की पहल का स्वागत है, पर हम इससे संतुष्ट नहीं हैं। जिस तरह से वीडियो जारी कर चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मियों का अपमान किया गया, रामदेव ठीक उसी तरह सार्वजनिक रूप से माफी मांगें।

 फेडरेशन आफ आल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी डॉ. विनोद कुमार ने कहा, बाबा रामदेव के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाले तमाम चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को बाबा रामदेव के इस बयान से ठेस पहुंची है। 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Black Fungus Cases: उत्तराखंड में अब तक ब्लैक फंगस संक्रमित नौ की मौत, एम्स में दस नए मरीज भर्ती

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.