Move to Jagran APP

इन उपायों को कर आप बच सकते हैं डायबिटीज से, जानिए

अगर आप डायबिडीज से बचना चाहते हैं और खुद को फिट रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप भोजन नियमित रूप से करें।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 06:23 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 05:13 PM (IST)
इन उपायों को कर आप बच सकते हैं डायबिटीज से, जानिए
इन उपायों को कर आप बच सकते हैं डायबिटीज से, जानिए

देहरादून, [जेएनएन]: डॉ. अनिल कुमार भट्ट ने कहा कि डायबिटीज से बचना है तो भोजन नियमित रूप से करें। शुक्रवार को राजपुर रोड स्थित डब्ल्यूआइसी इंडिया में एमबीबीएस, एमडी डॉ. अनिल कुमार भट्ट के साथ बातचीत सत्र का आयोजन किया गया। 

loksabha election banner

'सेल्फ प्रीवेन्शन एंड सेल्फ  क्योर ऑफ  डायबिटीज' विषय पर आधारित सत्र का संचालन संस्था की निदेशक रिचा ने किया। इस सत्र में डॉ. भट्ट ने प्री-डायबिटीज के चरण पर अपने विचार रखे। कहा कि आजकल लोग अपने दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों में इतने व्यस्त हैं कि वे भोजन के लिए समय नहीं निकाल पाते। जिसका बुरा प्रभाव बढ़ती उम्र के साथ शरीर पर दिखाई देता है। 

स्वस्थ और अच्छी आदतों को बनाए रखने के बारे में उन्होंने कहा कि, किसी भी नई आदत को बनाने के लिए 21 दिनों का लगातार अभ्यास जरूरी है। एक अध्ययन से पता चलता है कि भारत में प्री-डायबिटीज के 40 से 55 प्रतिशत लोगों में तीन से पांच सालों में डायबिटीज के दूसरे प्रकार विकसित हो जाते हैं। अधिक वजन वाले लोगों में उम्र बढ़ने के साथ-साथ डिसलिपिडेमिया डायबिटीज होने का खतरा बढ़ता है। 

उन्होंने आगे कहा कि, डायबिटीज से बचने के लिए हमें सही जीवनशैली अपनानी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही मुसीबत पैदा कर सकती है। आपको बता दें कि वर्तमान में डॉ. अनिल कुमार भट्ट गुरु तेगबहादुर हॉस्पिटल देहरादून के डायबिटीज क्लीनिक रिसर्च सेंटर में मुख्य परामर्शदाता हैं। 

यह भी पढ़ें: गुड़ से भी बनार्इ जाती है चॉकलेट, छात्रों ने सीखी बनाने की विधि

यह भी पढ़ें: बच्चों के विकास के लिए छुट्टियों में लगाए इस तरह के समर कैंप

यह भी पढ़ें: यहां है जंगली फलों का समृद्ध संसार, लाजवाब जायके के साथ औषधीय गुणों की भरमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.