Move to Jagran APP

उत्तराखंड में अगले 48 घंटे पड़ सकते हैं भारी; स्कूलों में अवकाश घोषित

उत्तराखंड में अगले 48 घंटे भारी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है। स्कूलों में भी अवकाश घोषित कर दिया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 10:43 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 09:02 AM (IST)
उत्तराखंड में अगले 48 घंटे पड़ सकते हैं भारी; स्कूलों में अवकाश घोषित

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड  में शनिवार से भारी से भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य में 48 घंटे का अलर्ट जारी कर दिया गया है। विशेषकर देहरादून, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर, चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिलों में सतर्कता की सलाह दी गई है। मौसम का यह मिजाज तीन सितंबर तक बना रहेगा। शासन ने सभी जिलाधिकारियों को सजग रहने के निर्देश दिए है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन से जुड़े महकमों को भी अलर्ट पर रखा गया है। हालात के मद्देनजर प्रशासन ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार में कक्षा एक से 12 तक के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। 

loksabha election banner

गुरुवार शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर शुक्रवार सुबह तक जारी रहा। इस दौरान रुक-रुक कर बौछारें पड़ती रहीं। पहाड़ों में बारिश के दौरान भूस्खलन से सड़कों की स्थिति बदतर बनी हुई है। हालांकि 24 घंटे बाद गौरीकुंड और बदरीनाथ के पास लामबगड़ में हाईवे पर यातायात बहाल कर दिया गया, लेकिन प्रदेश में डेढ़ सौ सड़कें बंद होने से कई ग्रामीण इलाके मुख्यालय से कट गए हैं। नदियां उफान पर हैं। हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढऩे से बालावाली के पास कांगड़ी, गाजीवाली और हरिपुरकलां क्षेत्र में खतरा बना हुआ है। 

शनिवार को हरिपुरकलां क्षेत्र में गंगा के किनारे आधा दर्जन झोपडिय़ों में पानी घुस गया। हालांकि इसमें रहने वाले लोग सुरक्षित हैं।  हरिद्वार की जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतुरा ने बताया कि शाम पांच बजे तक गंगा का जलस्तर 292.80 मीटर पर है, जबकि खतरे का निशान 294 मीटर पर है। प्रशासन गंगा के जलस्तर पर निगाह बनाए हुए है।

खतरे के निशान से 10 सेमी नीचे बह रही गंगा

श्रीनगर बैराज से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने से जिले में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। रात 11 बजे गंगा खतरे के निशान से सिर्फ 10 सेमी नीचे बह रही थी। गौरतलब है कि खतरे का निशान 294 मीटर पर है। सीजन में यह पहला मौका है जब गंगा का जलस्तर 293.90 मीटर पर पहुंचा है।

कोटद्वार में हो रही रुक रुककर बारिश

कोटद्वार में रात करीब नौ बजे से रुक रुककर बारिश हो रही है। अभी एनएच पर यातायात सुचारू है, लकिन नौ संपर्क मार्ग अब भी बंद है। अभी तक क्षेत्र में कही जलभराव सहित अन्य सुचना नहीं है। स्कूल भी सामान्य दिनों की तरह खुले हैं। प्रशासन की तरफ से लागतार 1 व 2 सितंबर का अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने को कहा जा रहा है। नदी तट पर रहने वाले लोगों को इन दो दिनों में घर छोड़ने को बोला गया है। बताते चलें कि मौसम विभाग की तरफ से जिला पौड़ी में 1 व 2 सितंबर को भारी बारिश व बादल फटने का अलर्ट जारी किया गया गई। प्रशासन की तरफ से अलर्ट जारी होने के बाद से आमंजन सहमा हुआ है।

हरिद्वार कई जगह हुआ जलभराव

हरिद्वार में बारिश का कहर जारी है। लक्सर के सुल्तानपुर में स्थित प्राथमिक विद्यालय में बारिश के पानी से जलभराव हो गया है। वहीं, रुड़की में सुबह से हो रही बारिश से जन जीवन प्रभावित हो गया है। दिल्ली देहरादून राजमार्ग पर रामपुर चुंगी पर पानी आने से यातायात प्रभावित हो रहा है।

चंपावत में एनएच बंद 

टनकपुर टू चम्पावत एनएच कई घंटों से बंद हैं। धौन, टिपन टॉप, 9वें मिल, बस्तिया आदि के पास पहाड़ी से बोल्‍डर गिर रहे हैं। इससे मार्ग बंद है। मुख्यालय से मीटिंग से लौट रहें अधिकारी भी रातभर रास्‍ते में फंसें रहे।

यह भी पढ़ें: चमोली में आकाशीय बिजली से एक की मौत, बदरीनाथ व केदारनाथ हाईवे भी बंद

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बारिश का कहर, नौ लोग मलबे में जिंदा दफन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.