Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में बदला मौसम, हल्‍की बारिश से गिरा पारा; गर्मी से मिली राहत

मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई जिससे लोगों ने राहत की सांस ली।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 01:45 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 08:37 PM (IST)
उत्‍तराखंड में बदला मौसम, हल्‍की बारिश से गिरा पारा; गर्मी से मिली राहत
उत्‍तराखंड में बदला मौसम, हल्‍की बारिश से गिरा पारा; गर्मी से मिली राहत

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में बीती रात कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। दून के अधिकतम तापमान में 2.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि मसूरी में 3.1 डिग्री सेल्सियस की कमी आई। उधर, सोमवार को चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के साथ ही बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बारिश हुई।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से मौसम राहत देगा। हालांकि पहाड़ों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना बरकरार है। दूसरी ओर देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में दोपहर तक आसमान में हल्के बादल छाए रहे। पहाड़ों में बारिश का असर इन शहरों में भी नजर आया। पारे में गिरावट से लोगों ने राहत की सांस ली है। सुबह 12 बजे तक भी शहर का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस था। बादल छाये रहने और हल्की हवा चलने से राहगीरों ने भीषण गर्मी से राहत महसूस की। हालांकि दोपहर एक बजे बाद धूप खिलने से एकाएक तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

ढाई बजे शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.8 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि मसूरी का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 25.3 व 18.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने अनुसार आने वाले 24 घंटे में पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। दून में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। 

इन शहरों में भी गिरा पारा 

  • शहर-------------अधि-------------न्यूनतम 
  • नई टिहरी-------27.4------------16.6 
  • उत्तरकाशी------33.3------------16.2 
  • जोशीमठ--------25.1-------------16.1 
  • अल्मोड़ा---------27.8-------------14.0 
  • पंतनगर---------35.0-------------25.2 
  • पिथौरागढ़-------28.2-------------12.8 
  • मुक्तेश्वर--------22.4-------------11.0 
  • चम्पावत---------26.8-------------17.2

दहशत में हैं चमोली के लामबगड़ और खीड़ा के ग्रामीण

रविवार को बादल फटने के बाद हुई तबाही से चमोली के लामबगड़ और अल्मोड़ा के खीड़ा गांव में लोग दहशत में हैं। आधी रात तक दोनों गांवों में लोग घरों में घुसने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। सोमवार को राहत टीमें मौके पर पहुंची। खीड़ा गांव में एसडीआरएफ व पुलिस की टीम लापता व्यक्ति की तलाश कर रही है। गांव में चार मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। बेघरों ने गांव के दूसरे घरों में शरण ली हुई है। गैरसैंण-चौखुटिया मार्ग पर यातायात सुचारु कर लिया गया है।

सोमवार को चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया कर्णप्रयाग के पास लामबगड़ पहुंची और नुकसान का जायजा लिया। लामबगड़ में रविवार को बादल फटने से एक वृद्ध की मौत हो गई थी। जिलाधिकारी उनके घर गईं और वृद्ध की पत्नी को अनुग्रह सहायता राशि के तौर पर चार लाख रुपये का चेक सौंपा। डीएम ने बताया कि पेयजल लाइन और गांव के रास्ते की मरम्मत के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मलबे से 60 परिवारों की कृषि भूमि प्रभावित हुई है। ग्राम विकास अधिकारी को खेतों से मलबा हटाने का बंदोबस्त करने को भी कहा गया है। 

अल्मोड़ा के खीड़ा गांव में भी लामबगड़ जैसा दृश्य है। क्षतिग्रस्त पैदल रास्ता, मलबे से पटे खेत और ध्वस्त मकानों के अवशेष रविवार शाम की भयावहता को बयां कर रहे हैं। हादसे का शिकार हुए गांव के राम सिंह का अभी तक कुछ पता नहीं चला है। दिनभर चले सर्च आपरेशन के बाद भी एसडीआरएफ और पुलिस की टीम के हाथ कुछ नहीं लगा।

पहाड़ों में रुक-रुक कर बारिश

उत्तराखंड में दूसरे दिन भी पर्वतीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के साथ ही बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से मौसम राहत देगा। हालांकि पहाड़ों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना बरकरार है। दूसरी ओर देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में आसमान में बादल छाए रहे। पहाड़ों में बारिश का असर इन शहरों में भी नजर आया। पारे में गिरावट से लोगों ने राहत की सांस ली है।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, पहाड़ों में तेज बारिश और ओलावृष्टि के आसार

यह भी पढ़ें: बादलों से घिरा आसमान, मैदानी क्षेत्रों में आंधी तो पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के आसार

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.