Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: पहाड़ों में ओलावृष्टि और मैदानों में अंधड़ की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

पिछले दो दिनों से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में अंधड़ और पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 03:56 PM (IST)
Uttarakhand Weather: पहाड़ों में ओलावृष्टि और मैदानों में अंधड़ की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी
Uttarakhand Weather: पहाड़ों में ओलावृष्टि और मैदानों में अंधड़ की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून, जेएनएन। पिछले दो दिनों से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। हर शाम को आंधी और हल्की बूंदाबांदी से मौसम भी सुहावना होने लगा है। मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में अंधड़ और पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, इससे पारे में भी गिरावट आएगी। 

loksabha election banner

इधर, बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। प्रदेश के मैदानी इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। पहाड़ों में दिनभर बेचैन करने वाली गर्मी महसूस की गई।  देहरादून और ऊधमसिंह नगर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। रुड़की व हरिद्वार में यह 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। प्रदेश में जसपुर सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मसूरी और नैनीताल में भी दिनभर उमस ने बेहाल किया। शाम के समय अधिकांश क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, जिससे गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई। देहरादून में भी पिछले दो दिन से हर शाम को तेज आंधी के साथ ही हल्की बूंदाबांदी हो रही है। 

गुरुवार की सुबह गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में अधिकांश स्थानों पर धूप निकल गई। कहीं-कहां आसमान में आंशिक बादल भी हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज से 31 मई तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

 राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। मैदानी इलाकों में गर्जन के साथ ही 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम में यह बदलाव 31 मई तक रह सकता है। 

बढ़ती गरमी ने किया बेहाल 

ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में बढ़ती गर्मी से हर कोई हलकान है। बुधवार दोपहर को तो यहां तापमान 40 डिग्री पार कर गया था। शाम होते ही तेज अंधड़ चलने से कई कच्चे घरों की छतें उड़ गई और बिजली के पोल गिर गए। 

पिछले तीन दिनों से मौसम ने तेजी के साथ करवट ली है। सुबह दस बजे से ही तेज धूप शुरू हो जाती है। दोपहर तक तापमान उफान पर होता है। शाम ढलते ही नगर तथा आसपास क्षेत्र में तेज अंधड़ शुरू हो जाती है। धूल के गुबार के साथ लोगों की परेशानी बढ़ रही है। 

तेज आंधी से पेड़ों की टहनियां टूट गई। जिस कारण कुछ जगह विद्युत आपूर्ति बाधित हुई। जिसे बीच-बीच में सामान्य किया जाता रहा। श्यामपुर ग्रामीण क्षेत्र में आंधी के कारण कई पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गए। उपखंड अधिकारी अरविंद नेगी ने बताया कि आंधी के कारण कई जगह आपूर्ति बाधित हुई थी जिसे ठीक कर दिया गया।

चार पोल टूटे, बिजली गुल 

बुधवार देर सायं चले आंधी-तूफान से ग्रामीण क्षेत्र में कई जगह बिजली की तारों पर पेड़ टूटने से विद्युत व्यवस्था ठप हो गयी। खदरी क्षेत्र में ही तारों पर पेड़ टूटने से यहां चार विद्युत पोल भी टूट गये, जिससे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति ठप हो गयी। उधर, ऋषिकेश के तहसील फीडर को आने वाली लाइन पर भी पेड़ की शाखाएं टूटने से कुछ समय के लिए नगर व आसपास क्षेत्र की विद्युत अपूर्ति ठप रही। 

गोशाला का टिन शेड गिरा 

मुनिकीरेती के बीघा वार्ड संख्या छह में राजेंद्र प्रसाद बिजल्वाण व अनिता बिजल्वाण की गौशाला का टिन शेड पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। स्थानीय निवासियों ने किसी तरह गायों को सुरक्षित बाहर निकाला। 

आंधी से टिन शेड व फ्लैक्स उड़े 

डोईवाला में तेज हवाओं के चलते कई लोगों के घरों, दुकानों के टिन- टप्पर व दुकानों में लगे फ्लैक्स भी उड़ गए। तेज हवाओं के बीच धूल भरी आंधी भी चल रही है। इलाके में आंधी तूफान के बीच विद्युत आपूर्ति व्यवस्था भी बंद हो गई है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बदलने लगा मौसम, गरमी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद

प्रमुख शहरों का तापमान 

शहर--------------अधिकतम---------न्यूनतम 

देहरादून-------------40.1-------------20.5 

मसूरी----------------27.7-------------16.2 

टिहरी----------------28.4-------------13.6 

उत्तरकाशी----------29.4-------------16.5 

हरिद्वार-------------41.2-------------21.7 

जोशीम---------------28.1-------------15.3 

पिथौरागढ़-----------32.1-------------16.0 

अल्मोड़ा-------------31.7-------------17.4 

मुक्तेश्वर------------29.4-------------15.8 

नैनीताल-------------29.6-------------21.0 

चंपावत--------------29.9-------------18.2 

यूएस नगर----------40.1-------------20.5

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, 29 मई को हो सकती है ओलावृष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.