Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, 29 मई को हो सकती है ओलावृष्टि

उत्तराखंड में फिलहाल गर्मी से राहत की उम्मीद कम है। इस दौरान हल्की बारिश जरूर होगी लेकिन तापमान में गिरावट का अनुमान कम है। 28 और 29 मई को ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 09:49 AM (IST)
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, 29 मई को हो सकती है ओलावृष्टि
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, 29 मई को हो सकती है ओलावृष्टि

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक तपने लगे हैं। फिलहाल गर्मी से राहत की उम्मीद कम है। इस दौरान हल्की बारिश जरूर होगी, लेकिन तापमान में गिरावट का अनुमान कम है। 28 और 29 मई को ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है। 

loksabha election banner

इन दिनों उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पारा उछाल भर रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों की स्थिति भी बेहतर नहीं है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार तक पहाड़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इस बारिश से भी राहत की उम्मीद कम है। गुरुवार और शुक्रवार को ओलावृष्टि की आशंका भी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मैदानी क्षेत्रों को फिलहाल आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवा के कारण गर्मी ज्यादा हो रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल पारे में उछाल जारी रहेगा। इसके साथ ही हरिद्वार, रुड़की और ऊधमसिंहनगर में गरम हवा के थपेड़े भी चल सकते हैं। 

हालांकि, देहरादून में पारा भले ही 39 डिग्री सेल्सियस से पार हो, लेकिन यहां लू चलने की आशंका नहीं है। इस बीच पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, मसूरी और नैनीताल में अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच चुका है। वहीं प्रदेश में सर्वाधिक तापमान रुड़की में 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मंगलवार को भी उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों के साथ ही मैदानी इलाकों में सुबह से ही धूप निकल गई थी। इससे गर्मी से राहत की उम्मीद कम है। अब लोग आसमान की तरफ नजर टिका रहे हैं कि बारिश हो और गर्मी से राहत मिले। 

गंगोत्री-यमुनोत्री में आंधी, उत्तरकाशी में बारिश

उत्तरकाशी जिले में गत शाम को मौसम ने करवट बदली और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में करीब बीस मिनट तक आंधी चली। हालांकि आंधी से किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। हालांकि गंगोत्री हाईवे पर पेड़ गिरने से करीब तीन घंटे यातायात ठप रहा। दूसरी ओर उत्तरकाशी शहर में बारिश हुई, जिससे तापमान में कुछ कमी आई है। 

28 मई तक लू चलने की संभावना, बढ़ेगी गर्मी

रुड़की शहर और आसपास के क्षेत्रों में लोगों को आग उगलती गर्मी झेलनी पड़ रही है। चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया है। सड़क पर निकले लोगों को जलती-चुभती गर्मी का सामना कर रहे हैं। शहर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। 

उधर, आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार 28 मई तक पंजाब से लेकर हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भीषण लू चलने की संभावना है। 29 से 31 मई के बीच समूचे उत्तर भारत में बारिश होने का पूर्वानुमान है। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलने का भी अनुमान है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बढ़ते तामपान ने लोगों को किया बेहाल, अभी नहीं मिलेगी राहत

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर-------------अधिकम----------न्यूनतम 

देहरादून-----------39.8-------------21.5

उत्तरकाशी--------29.7-------------17.6

मसूरी--------------27.5-------------17.2

टिहरी--------------28.8-------------16.2

हरिद्वार----------41.3-------------22.4  

जोशीमठ----------28.2-------------16.5

पिथौरागढ़--------32.1-------------16.8

अल्मोड़ा----------30.8-------------17.8

मुक्तेश्वर---------28.5-------------15.0 

नैनीताल----------29.2-------------14.0

यूएसनगर--------40.0-------------19.8

चंपावत-----------30.3-------------17.9

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: दून और मसूरी में पारे में उछाल, पर्वतीय क्षेत्र में हो सकती है हल्की बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.