Move to Jagran APP

डॉ. पीपी ध्यानी ने संभाला श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कार्यभार

डॉ. पितांबर प्रसाद ध्यानी ने श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार शनिवार को ग्रहण कर लिया। निवर्तमान कुलपति डॉ.यूएस रावत ने उन्हें विधिवत कार्यभार सौंपा।

By Edited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 09:45 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 12:16 PM (IST)
डॉ. पीपी ध्यानी ने संभाला श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय का कार्यभार

देहरादून, जेएनएन। डॉ. पितांबर प्रसाद ध्यानी ने श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार शनिवार को ग्रहण कर लिया। श्री देव सुमन विवि के दून स्थिति कैंप कार्यालय में निवर्तमान कुलपति डॉ.यूएस रावत ने उन्हें विधिवत कार्यभार सौंपा। विदित हो कि कुलाधिपति ने 26 नवंबर को उनकी नियुक्ति के आदेश जारी किए थे।

आदेश के अनुसार डॉ.पीपी ध्यानी 65 वर्ष तक श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति रहेंगे। पद्भार ग्रहण करने के बाद कुलपति डॉ.पीपी ध्यानी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता श्रीदेव सुमन विवि के छात्रों की समस्याओं का निदान व विवि में शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने का रहेगा। 

वहीं कुलपति के समक्ष स्नातक स्तर में सेमेस्टर सिस्टम को समाप्त कर फिर से वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करना चुनौती होगी बीते सितंबर महीने में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदेश स्तरीय आंदोलन चलाकर विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर से सेमेस्टर सिस्टम समाप्त करने को लेकर आंदोलन किया था। छात्र संगठन का तर्क था कि सेमेस्टर सिस्टम के लिए विवि में स्टाफ नहीं है।

राज्य सरकार ने स्नातक स्तर से सेमेस्टर सिस्टम समाप्त करने का निर्णय तो ले लिया लेकिन इसे विवि प्रशासन के ऊपर छोड़ दिया है कि व अपनी कार्य परिषद (ईसी) में इस पर अंतिम निर्णय ले सकती है। श्रीदेव सुमन विवि में एक वर्ष पहले ही वार्षिक परीक्षा सिस्टम समाप्त कर सेमेस्टर सिस्टम लागू किया था। 

यह भी पढ़ें: यूपीईएस के दीक्षा समारोह में मेडल और डिग्री पाकर खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे

जिसके लिए विवि ने नया पाठ्यक्रम भी तैयार किया। अब वर्ष 2020 में फिर से रोल बैक करते हुए वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करना नए कुलपति के लिए चुनौती से कम नहीं होगा। ऊपर से विवि में रेगुलर स्टॉफ की भारी कमी है। अभी तक विवि ने पीएचडी कोर्स आरंभ नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: Neet examination: नीट के फॉर्म में अब लाइव फोटो होगी अपलोड, पढ़िए पूरी खबर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.