Move to Jagran APP

Education Portal: उत्तराखंड में एजुकेशन पोर्टल पर रिक्तियों का ब्योरा होगा अपलोड

Education Portal उत्तराखंड में प्रवक्ताओं की रिक्तियों वाले सरकारी इंटर कॉलेजों की सूची एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

By Edited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 10:11 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 02:09 PM (IST)
Education Portal: उत्तराखंड में एजुकेशन पोर्टल पर रिक्तियों का ब्योरा होगा अपलोड
Education Portal: उत्तराखंड में एजुकेशन पोर्टल पर रिक्तियों का ब्योरा होगा अपलोड

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में प्रवक्ताओं की रिक्तियों वाले सरकारी इंटर कॉलेजों की सूची एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। सूची अपलोड होने के बाद प्रदेश में एलटी से पदोन्नत प्रवक्ताओं की तैनाती के लिए हफ्तेभर बाद काउंसलिंग शुरू की जाएगी। गंभीर रूप से बीमार, दिव्यांग या दिव्यांग बच्चों के अभिभावक प्रवक्ताओं को इच्छित स्थानों पर तैनाती दी जाएगी। 

loksabha election banner

लंबे समय तक दुर्गम में सेवाएं देने वाले इन शिक्षकों को पदोन्नति पर तैनाती सुगम क्षेत्रों में दी जाएगी। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम का कहना है कि काउंसिलिंग के जरिये पदोन्नत प्रवक्ताओं को तैनाती में स्थानांतरण व पदोन्नति एक्ट का उल्लंघन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि एक्ट के प्रविधानों के तहत ही काउंसलिंग के माध्यम से तैनाती दी जाएगी। इससे पदोन्नत प्रवक्ताओं को सहूलियत रहेगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित होगा कि प्रवक्ता नया पदभार ग्रहण कर लें। काउंसलिंग से पहले प्रवक्ताओं के रिक्त पदों का ब्योरा तैयार किया जाएगा। 

शिक्षकों का यह कैडर राज्यस्तरीय है।

रिक्त पदों का ब्योरा एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। उसके बाद करीब साढ़े 1200 प्रवक्ताओं को काउंसलिंग से तैनाती दी जाएगी। तकरीबन 600 पदोन्नत शिक्षक उत्तरप्रदेश जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्थानांतरण और पदोन्नति एक्ट के मुताबिक दुर्गम में लंबे समय से कार्यरत रहे शिक्षकों को पदोन्नति में सुगम तो लंबे समय से सुगम में कार्यरत रहे शिक्षकों को दुर्गम में तैनाती मिलेगी। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग से अतिथि शिक्षकों की तैनाती में भी दिक्कत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: CBSE Board: रीचेकिंग के लिए 20 से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, पढ़िए पूरी खबर

रिक्त पदों का ब्योरा होने से पदोन्नत प्रवक्ताओं और अतिथि शिक्षकों को तैनाती देने में दिक्कत नहीं आएगी। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने कहा कि शासन के आदेश के आधार पर काउंसलिंग की तैयारी जल्द प्रारंभ की जाएगी। इससे पहले प्रवक्ताओं के रिक्त पदों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि काउंसलिंग के जरिये तैनाती की शिक्षकों की मांग सरकार ने पूरी की है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अतिथि शिक्षकों के खाली पदों पर होगी नियुक्ति, दूसरी काउंसलिंग जल्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.