Move to Jagran APP

CBSE Board: रीचेकिंग के लिए 20 से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, पढ़िए पूरी खबर

सीबीएसई) ने इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। जो छात्र-छात्राओं अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं उन्हें रीचेकिंग का मौका दिया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 06:49 PM (IST)
CBSE Board: रीचेकिंग के लिए 20 से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, पढ़िए पूरी खबर
CBSE Board: रीचेकिंग के लिए 20 से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। जो छात्र-छात्राओं अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें रीचेकिंग का मौका दिया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर दिया है। रीचेकिंग के लिए छात्र 20 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड की ओर से छात्रों को तीन तरीके से रीचेकिंग या अपने नंबर क्रॉस चेक करने का विकल्प दिया गया है। रीचेकिंग के लिए छात्र-छात्राओं को बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसका शुल्क भी ऑनलाइन ही लिया जाएगा।

loksabha election banner

वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स: अगर छात्रों को लगता है कि अंक के जोड़ में किसी तरह की गलती हुई है या फिर किसी प्रश्न के उत्तर में अंक ही नहीं मिले हैं तो वह इस विकल्प के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 20 से 24 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा। 500 रुपये प्रति विषय शुल्क भी अदा करना होगा।

आंसरशीट की कॉपी: छात्र अगर अंकों की गणना से संतुष्ट नहीं हैं तो बोर्ड से आंसरशीट की कॉपी ले सकते हैं। इसके बाद आंसरशीट को सीबीएसई की मार्किंग स्कीम से क्रॉस चेक करने का मौका आपके पास होगा। जिन छात्रों ने वेरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है, वही आंसरशीट की कॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आंसरशीट की स्कैन कॉपी सीबीएसई के दिए गए लॉगइन अकाउंट पर अपलोड की जाएगी। इसके लिए छात्र चार अगस्त से पांच अगस्त तक 500 रुपये शुल्क देकर आवेदन कर सकते हैं।

रीवैल्युएशन: अंकों के वेरिफिकेशन और आंसरशीट की फोटोकॉपी देखने के बाद भी संतुष्ट न होने पर छात्र रीवैल्युएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। रीवैल्युएशन सिर्फ लिखित परीक्षा पर आधारित सवालों का ही होगा। इसके लिए वही छात्र आवेदन कर पाएंगे जो वेरिफिकेशन और रीटोटलिंग करा चुके हैं। 10 और 11 अगस्त को 100 रुपये शुल्क देकर इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

आइसीएआइ ने जारी किया सीए नवंबर परीक्षा का शेड्यूल

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की नवंबर में होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। जिसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट्स फाउंडेशन कोर्स (न्यू स्कीम), इंटरमीडिएट (आइपीसी) (नई व पुरानी स्कीम दोनों) और फाइनल एग्जाम (पुरानी व नई स्कीम दोनों) परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की है। फाउंडेशन कोर्स परीक्षा (नई स्कीम) नौ, 11, 15 और 17 नवंबर को आयोजित की जाएगी। आइसीएआइ इससे पहले कोरोना की स्थिति को देखते हुए जुलाई-अगस्त में निर्धारित मई चक्र की परीक्षा को रद कर चुका है। इस परीक्षा को नवंबर में होने वाली परीक्षा में मिला दिया गया है। बता दें, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरू होगी, जिसकी अंतिम तिथि 25 अगस्त है। 25 अगस्त से चार सितंबर तक लेट फीस देकर भी आवेदन कर सकते हैं।

- फाउंडेशन कोर्स एग्जाम (नई स्कीम)

9, 11, 15 व 17 नवंबर

- इंटरमीडिएट कोर्स एग्जाम (आइपीसी)

ग्रुप 1 - 2, 4, 6 व 8 नवंबर

ग्रुप 2 - 10, 12, 16 नवंबर

- इंटरमीडिएट कोर्स एग्जाम (नई स्कीम)

ग्रुप 1 - 2, 4, 6 व 8 नवंबर

ग्रुप 2 - 10, 12, 16 व 18 नवंबर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अतिथि शिक्षकों के खाली पदों पर होगी नियुक्ति, दूसरी काउंसलिंग जल्द

- फाइनल कोर्स एग्जाम (पुरानी स्कीम)

ग्रुप 1 - 1, 3, 5 व 7 नवंबर

ग्रुप 2 - 9, 11, 15 व 17 नवंबर

फाइनल कोर्स एग्जाम (नई स्कीम)

ग्रुप 1 - 1, 3, 5 व 7 नवंबर

ग्रुप 2 - 9, 11, 15 व 17 नवंबर 

यह भी पढ़ें: एससीईआरटी के नए ढांचे पर फैसला खिसक सकता है आगे, दोबारा संशोधित प्रस्ताव तलब 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.