जागरण संवाददाता, देहरादून : वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) में सभी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षा आनलाइन आयोजित की जाएंगी। यह निर्णय शनिवार को कुलपति डा. पीपी ध्यानी की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से आयोजित बैठक में विवि की परीक्षा समिति ने लिया। परीक्षा कार्यक्रम शीघ्र की घोषित किया जाएगा।

बैठक के बाद कुलपति डा. पीपी ध्यानी ने बताया कि विवि के बीटेक, एमटेक, बीफार्मा, एमफार्मा, बीएचएमसीटी, एमबीए, एमबीए इंटीग्रेटेड, एमसीए, एलएलबी, बीए-एलएलबी, एलएलएम, बीएसी ऐग्रीकल्चर पाठ्यक्रमों के विषम सेमेस्टर की परीक्षा आनलाइन मोड में आयोजित होगी। उन्‍होंने कहा क‍ि  परीक्षा को लेकर विवि से संबद्ध इंजीनियङ्क्षरग व अन्य कालेजों के बीच समन्वय स्थापित कर तैयारी की जा रही है। परीक्षा को लेकर अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि आनलाइन परीक्षा का लाइव आयोजन होगा। संस्थानों के कक्ष निरीक्षक व केंद्र अधीक्षक की देखरेख में परीक्षा संपन्न होगी। उन्होंने कहा कि यूटीयू प्रदेश का पहला विवि होगा जिसकी आनलाइन परीक्षा का यूटीयू मुख्यालय में लाइव निरीक्षण किया जाएगा। वर्चुअल बैठक में विवि की कुलसचिव आरपी गुप्ता, परीक्षा नियंत्रक डा. पीके अरोड़ा, वित्त नियंत्रक कविता नबियाल, सहायक लेखा अधिकारी सुरेंद्र चंद आर्य आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- बरसात में कभी भी कहर बरपा सकती है रिस्पना और बिंदाल नदी, 30 बस्तियों पर खतरा

यूटीयू संबद्धता पोर्टल किया लांच

विवि की कुलपति डा. पीपी ध्यानी ने विवि के संबद्धता पोर्टल को लांच किया। इस पोर्टल पर इंजीनियङ्क्षरग कालेज व निजी संस्थान संबद्धता के बारे में अपने दावे प्रस्तुत करेंगे। कुलपति ने कहा कि संबद्धता को लेकर समयबद्ध व पारदर्शी तरीका अपनाया गया है। विवि के तय नियमों का पालन करने वाला कोई भी संस्थान विवि पोर्टल पर संबद्धता लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: एक जुलाई से दो चरणों में खुलेगी चारधाम यात्रा, कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sumit Kumar