देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं 20 से 23 जून के बीच प्रस्तावित की गई हैं। मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद इन प्रस्तावित तिथियों की घोषणा की जाएगी। बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन अगले माह जून के पहले पखवाड़े में कराया जाएगा। बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट सीबीएसई से पहले जुलाई माह के अंत तक घोषित किया जाएगा। 

उत्तराखंड बोर्ड का हाईस्कूल और इंटर की शेष परीक्षाओं की तिथियों के संबंध में प्रस्ताव मिलने की शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने पुष्टि की। उन्होंने बताया कि करीब 13 विषयों में मुख्य विषय कुछ ही हैं। ऐसे में बोर्ड को इन परीक्षाओं के लिए तीन दिन चाहिए। बोर्ड ने तमाम पहलुओं को जांचने-परखने के बाद 20 से 23 जून तक परीक्षा कार्यक्रम प्रस्तावित किया है। 
कोविड महामारी के मद्देनजर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। साथ में परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर के साथ थर्मल स्कैनर की दरकार भी होगी। परीक्षा केंद्रों पर इस अतिरिक्त बंदोबस्त के लिए पैसे की दरकार होगी। इसके लिए धन की मांग के संबंध में वित्त को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 
शिक्षा सचिव ने बताया कि प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम पर मुख्य सचिव के माध्यम से मुख्यमंत्री का अनुमोदन लिया जाएगा। इसके बाद ही परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन जून के पहले पखवाड़े में कराया जाएगा। 31 मई तक लॉकडाउन-चार के बाद केंद्र की गाइडलाइन का इंतजार भी किया जाएगा।
सीबीएसई की शेष परीक्षाओं की डेटशीट घोषित 
18 मई को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई, लेकिन उत्तराखंड में सिर्फ 12वीं की शेष परीक्षाएं ही आयोजित की जाएंगी। 10वीं की कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी, क्योंकि 10वीं की सभी मुख्य परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं। आपको बता दें कि परीक्षाओं का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा।  

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस