Move to Jagran APP

डीएवी पीजी कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, पढ़िए

डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत से मुलाकात करके बताया कि कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं आनलाइन होंगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 07:05 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 10:17 PM (IST)
डीएवी पीजी कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, पढ़िए

देहरादून, जेएनएन। डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत से मुलाकात करके एक पत्र देकर आश्वस्त कराया है कि डीएवी कॉलेज में सभी शिक्षक ऑनलाइन कक्षाए लें रहे है। साथ ही कहा कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं आनलाइन होंगी।

loksabha election banner

कोरोना महामारी मे प्रदेश सरकार की तैयारी की तारीफ करते हुए डॉ. सक्सेना ने कहा कि अभी तक प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है और सरकार बहुत ही अच्छी तरह से इस महमारी कोविड -19 से लड़ रही है। इसलिए कॉलेजों को खोलने में जल्दबाजी ना की जाए। क्योंकि डीएवी कॉलेज की वर्तमान में 12,400 छात्र संख्या है यदि लॉकडाउन  के बाद तुरंत 18 तारीख से कॉलेज खोले जाते है तो इसमें कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। आंतरिक परीक्षा के लिए असाइनमेंट डीएवी पीजी कॉलेज की वेबसाइट www.davpgcollege.in पर उपलब्ध है।

विद्यार्थी वहां से अपना प्रश्नपत्र लेकर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को  जमा कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी दिशा-निर्देश को वेबसाइट पर देख कर उत्तर लिखे। उत्तर पुस्तकों को परीक्षा फार्म के साथ अपने संकाय की विंडो पर कॉलेज में जमा कर सकते हैं। प्राचार्य ने छात्रों से अपील की है कि वह कॉलेज की वेबसाइट पर सूचनाएं देखते रहें और अपने शेड्यूल के अनुसार उत्तर पुस्तकों को जमा करें।

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज की ऑनलाइन परीक्षा से छात्र खुश

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) ने अपने समस्त पाठ्यक्रमों के सेमेस्टर में अध्ययनरत छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की हैं। विवि की ओर से ऑनलाइन परीक्षाओं के आयोजन का उद्देश्य छात्रों को समय से डिग्री देना है। ताकि छात्र-छात्राएं समय रहते रोजगार पा सकें। विवि की कुलसचिव डॉ. बीना दत्त ने बताया कि यूपीईएस द्वारा ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन विश्वभर के नियामकों व नियोक्ताओं द्वारा प्रामाणिक एक विश्वसनीय माध्यम से कराया जा रहा है। इसका नाम मेटल ऑनलाइन परीक्षा है। यह त्रुटिहीन व सुरक्षित है। ऑनलाइन परीक्षाओं का यह सिस्टम पूरी तरह गोपनीय एवं सटीकता पर आधारित है। 

विवि की ओर से भी छात्रों को दो विकल्प दिए गए हैं। पहला ऑनलाइन परीक्षा व दूसरा कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन समाप्त होने बाद विवि खुलने पर ऑफ लाइन परीक्षा। विवि ने एक से 10 मई के बीच ऑनलाइन परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। विवि के अंतिम वर्ष के 2354 छात्रों की मेटल प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: एआइएपीजीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, उम्मीदवार इस वेबसाइट पर करें ऑनलाइन आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.