Move to Jagran APP

उत्तराखंड के विकास कार्यों में आएगी तेजी, जिला योजना के लिए जारी हुए 198 करोड़

जिलों में छोटी सड़कों पुलिया खड़ंजों के निर्माण समेत विकास कार्यों की गति में तेजी आएगी। जिला योजना के लिए सरकार ने 198.78 करोड़ की राशि जारी की है। सभी जिलाधिकारियों को जिला योजना की राशि अवमुक्त की गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 10:11 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 10:11 AM (IST)
उत्तराखंड के विकास कार्यों में आएगी तेजी, जिला योजना के लिए जारी हुए 198 करोड़
उत्तराखंड के विकास कार्यों में आएगी तेजी, जिला योजना के लिए जारी हुए 198 करोड़।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कोरोना संक्रमण का खतरा कम होने के बाद अब जिलों में छोटी सड़कों, पुलिया, खड़ंजों के निर्माण समेत विकास कार्यों की गति में तेजी आएगी। जिला योजना के लिए सरकार ने 198.78 करोड़ की राशि जारी की है। सभी जिलाधिकारियों को जिला योजना की राशि अवमुक्त की गई है।

loksabha election banner

जिला नियोजन समिति से विभागवार और कार्यवार धनराशि को स्वीकृति मिलने के बाद वित्त अपर सचिव सी रविशंकर ने इस संबंध में आदेश जारी किए। अपर सचिव ने बताया कि जिला नियोजन समिति से स्वीकृत योजनाओं के मद में ही यह राशि खर्च की जाएगी। अन्य मद में इसे खर्च में नहीं किया जा सकेगा। जिले के सभी आहरण-वितरण अधिकारियों को ई-पेमेंट व्यवस्था के अंतर्गत कोषागार के माध्यम से आनलाइन भुगतान के निर्देश दिए गए हैं। धनराशि का उपयोग नियोजन विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा।

जिला योजना की धनराशि का जिलेवार ब्योरा: (धनराशि: करोड़ रुपये)

जिला, धनराशि

नैनीताल, 13.95

ऊधमसिंहनगर, 14.75

अल्मोड़ा, 14.86

पिथौरागढ़, 14.26

बागेश्वर, 11.85

चंपावत, 11.60

देहरादून, 19.78

पौड़ी, 23.85

टिहरी, 18.93

चमोली, 14.76

उत्तरकाशी, 15.22

रुद्रप्रयाग, 11.57

हरिद्वार, 13.40

स्वतंत्रता सेनानी मुडिला के नाम पर होगा पीएचसी दियूरी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विधानसभा क्षेत्र खटीमा (ऊधमसिंहनगर) के अंतर्गत दियूरी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय विशन सिंह मुडिला के नाम पर होगा। मुख्यमंत्री ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है।मुख्यमंत्री धामी ने कुछ समय पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), दियूरी का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मुडिला के नाम पर रखने की घोषणा की थी। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव अनुमोदन के लिए भेजा, जिसे स्वीकृति दे दी गई है।

गवर्नर से मिले सीएम धामी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से शुक्रवार को राजभवन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने आपदा से प्रदेश में हुए जानमाल के नुकसान और सरकार की ओर से बचाव व राहत कार्यों की जानकारी राज्यपाल को दी। राज्य से संबंधित अन्य मसलों पर भी दोनों के बीच चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखंड में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए खोली पोटली, 391 करोड़ मंजूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.