Move to Jagran APP

Snowfall: बर्फबारी-बारिश व ओलावृष्टि से उत्‍तराखंड में 'कोल्ड कर्फ्यू', तस्‍वीरों में बर्फ से ढकी वादियां

Snowfall in Uttarakhand गढ़वाल मंडल के लगभग सभी इलाकों में मंगलवार को बारिश का दौर जारी रहा। सोमवार को चारधाम में बर्फबारी होने के बाद आज मंगलवार को भी केदारनाथ बदरीनाथ सहित ऊंची चोटियां पर हिमपात का क्रम जारी रहा।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 21 Mar 2023 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 11:08 AM (IST)
Snowfall: बर्फबारी-बारिश व ओलावृष्टि से उत्‍तराखंड में 'कोल्ड कर्फ्यू', तस्‍वीरों में बर्फ से ढकी वादियां
Snowfall in Uttarakhand: मंगलवार को भी केदारनाथ, बदरीनाथ सहित ऊंची चोटियां पर हिमपात का क्रम जारी रहा।

टीम जागरण, देहरादून: Snowfall in Uttarakhand: उत्तराखंड में चोटियों पर बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में वर्षा व ओलावृष्टि का क्रम जारी है। जिससे जनवरी जैसी ठंड का अहसास हो रहा है। सोमवार को चारधाम में बर्फबारी होने के बाद आज मंगलवार को भी केदारनाथ, बदरीनाथ सहित ऊंची चोटियां पर हिमपात का क्रम जारी रहा। गढ़वाल मंडल के लगभग सभी इलाकों में मंगलवार को बारिश का दौर जारी रहा।

loksabha election banner

गंगोत्री -यमुनोत्री की निकटवर्ती चोटियों पर हुई बर्फबारी

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की निकटवर्ती चोटियों पर रविवार और सोमवार को बर्फबारी हुई है। जबकि हर्षिल घाटी और निचले क्षेत्रों में रुक-रुक कर वर्षा हो रही है। जिससे एक बार फिर से ठंड काफी बढ़ गई है।

खलिया के भुजानी तक हुआ हिमपात

मौसम के बदले मिजाज से मार्च माह के तीसरे सप्ताह में जनवरी जैसी ठंड लौट आयी है। उच्च हिमालय में हिमपात जारी है। पिथौरागढ़ जिले के खलिया टाप सहित भुजानी तक हिमपात हो चुका है।

मुनस्यारी में लोग आग सेंकने को मजबूर हो चुके हैं। खलिया टाप से नीच भुजानी तक हिमपात हुआ है। दारमा और व्यास में ही हिमपात हुआ। जिसके चलते तापमान में गिरावट आ चुकी है। अभी तक सभी मार्ग यातायात के लिए खुले हुए हैं। मौसम के चलते जनजीवन भी प्रभावित है।

पिंडारी क्षेत्र में रुक-रुक कर हिमपात

बागेश्वर जिले में भी ठंड एकाएक बढ़ गई है। कपकोट के खाती, बाछम, कर्मी आदि क्षेत्रों में ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद हो गई हैं। पिंडारी क्षेत्र में रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान होने की सूचना है। किसानों ने बताया कि फल, सब्जी के अलावा गेहूं, जौ आदि फसलें खेतों में नष्ट हो गई हैं।

वर्षा से जंगलों की आग काबू में

वहीं, हिमपात से एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। वहीं, वर्षा से जंगलों की आग काबू में है। जिससे वन विभाग राहत में है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव जला रहे हैं। जिले के अंतिम हिमालयी गांव खाती, समडर, जांतोली में सबसे अधिक ठंड पड़ रही है।

ओलावृष्टि और आंधी को लेकर चेतावनी

मंगलवार को मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गर्जन के साथ ओलावृष्टि और आंधी को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है। देहरादून, अल्‍मोड़ा, नैनीताल और चंपावत में गर्जन के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.