जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख हैं। दून समेत कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। इसे देखते हुए दून, टिहरी, उत्तरकाशी,पौड़ी, हरिद्वार और चमोली समेत अन्य जिलों में स्कूल बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पल-पल की खबर ले रहे हैं। सीएम धामी ने मुख्य सचिव और सभी जिलाधिकारियों से बात की। सीएम धामी ने कहा सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। साथ ही अलर्ट जारी किया गया है। चार धाम यात्रा करने वाले सभी श्रद्धालुओं से एक दो दिन यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया गया है। आपको बता दें कि राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

दून में स्‍कूलों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र रहेंगे बंद

उत्‍तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट के बाद साथ ही सभी 13 जिलों में सोमवार को 12वीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। देहरादून में स्‍कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र सोमवार को बंद रहेंगे। जिलाधिकारी आर राजेश कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

तीन दी भारी बारिश की चेतावनी को लेकर एसडीआरएफ ने तैनात की टीमें

मौसम विभाग की ओर से तीन दिनों तक राज्य में भारी बारिश के अलर्ट के चलते एसडीआरएफ ने विभिन्न जिलों में टीमें अलर्ट अवस्था में रखा गया है। सभी टीमों को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी आपात परिस्थिति के लिए पूरी तरह अलर्ट रहे और रेस्क्यू उपकरणों को भी कार्यशील दशा में रखें।

राज्य में एसडीआरएफ ने 29 टीमें अलर्ट की हैं। इनमें देहरादून में सहस्त्रधारा, चकराता, टिहरी में ढालवाला (ऋषिकेश), कोटि कॉलोनी, ब्यासी(कौड़ियाला), उत्तरकाशी में उजेली, भटवाड़ी, गंगोत्री, बड़कोट,जानकीचट्टी, यमुनोत्री, पौड़ी गढ़वाल में श्रीनगर, कोटद्वार, सतपुली, चमोली में गौचर, जोशीमठ, पांडुकेश्वर,श्री बद्रीनाथ, रुद्रप्रयाग में सोनप्रयाग, अगस्तमुनि, लिनचोली, श्रीकेदारनाथ, पिथौरागढ़ में पिथौरागढ़, धारचूला, अस्कोट, बागेश्वर में कपकोट, नैनीताल में नैनी झील, खैरना, अल्मोड़ा में सरियापानी, ऊधमसिंहनगर में रुद्रपुर में टीमें तैनात की गई हैं।

मंडी बनी तालाब, बहीं सब्जियां

रुड़की में तेज बारिश के चलते मंडी में पानी भर गया, जिसकी वजह से सब्जी लेकर पहुंचे किसान और कारोबारियों की सब्जियां पानी में बहने लगी। बड़ी मुश्किल से दुकानदारों ने सब्जी को एकत्र किया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। बता दे कि रुड़की मंडी में लंबे समय से जलभराव की समस्या बनी हुई है। जब भी बारिश होती है तब मंडी में पानी भर जाता है और बारिश रुकने के दो से ढाई घंटे बाद ही पानी की निकासी हो पाती है।

उत्तरकाशी में भी स्कूल बंद

भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट/अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मयूर दीक्षित ने 18 अक्टूबर को सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए है। इसके साथ ही जीवन रेखा से जुड़े विभागों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड में मानसून की विदाई के बाद से मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन आज मौसम का मिजाज बदल गया है। दून समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा ओलावृष्टि और हल्के हिमपात के भी आसार हैं। इसके चलते ठंड में भी इजाफा हो सकता है।

दरअसल, पंजाब और पाकिस्तान की ओर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। रविवार सुबह तक इसके उत्तराखंड समेत आसपास के हिमालयी क्षेत्र से टकराने की आशंका जताई गई। ऐसे में मंगलवार तक मौसम का मिजाज बदला रहने की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने मौसम के तेवर तल्ख होने को लेकर रविवार को आरेंज अलर्ट और सोमवार को रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बारिश, कैंपटी फाल ने लिया विकराल रूप; देखें वीडियो

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने किया सतर्क

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी के बाद राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह दी है। सोमवार को हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, टिहरी और देहरादून में भारी बारिश की आशंका के चलते आवश्यक एहतियात बरती जाए। इस दौरान किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना 0135-2710334, टोल फ्री नंबर 1070 व 8218867005 पर दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: मानसून की विदाई के बाद उत्तराखंड में तपिश शुरू, देखें प्रमुख शहरों का तापमान

Edited By: Raksha Panthri