Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: मसूरी-चकराता राजमार्ग कांडीखाल पुल पर भूस्खलन से फिर हुआ बंद

Uttarakhand Weather Update मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को कुमाऊं के पिथौरागढ़ बागेश्वर और नैनीताल में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 07:58 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 10:17 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: मसूरी-चकराता राजमार्ग कांडीखाल पुल पर भूस्खलन से फिर हुआ बंद
Uttarakhand Weather Update: मसूरी-चकराता राजमार्ग कांडीखाल पुल पर भूस्खलन से फिर हुआ बंद

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मानसून की रफ्तार भले ही मंद पड़ी हो, लेकिन दुश्वारियों का दौर बरकरार है। मसूरी में मसूरी चकराता राजमार्ग कांडीखाल पुल पर बीती मध्य रात्रि को भूस्खलन के कारण फिर हुआ बंद। सड़क के दोनो और लगभग 100 वाहनों की कतार लगी। सुबह सात बजे से जीसीबी मलबा हटाने में लगी है। लगभग दस घंटे से राजमार्ग बंद है। वहीं, रुद्रप्रयाग में क्यूंजा घाटी में तेज बारिश से खेतों, पेयजल योजना और नहर को नुकसान पहुंचा है।

loksabha election banner

उत्‍तरकाशी में वैकल्पिक मार्ग बह गया

उत्‍तरकाशी में यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से खरादी-नगांणगावं मोटर मार्ग के रवाड़ा पुल में बना वैकल्पिक मार्ग बह गया। नदी को पार करते हुए एक सवारी वाहन भी पानी में फंसा। धारमंडल को जोड़ने वाले इस मार्ग से वाहनों की आवाजाही भी रुकी हुई है। इससे एक दर्जन गावं यमुनोत्री मुख्य हाईवे से पूरी तरह कट गए हैं।

 

गढ़वाल और कुमाऊं में भूस्खलन से क्षतिग्रस्त सड़कों पर आवागमन बाधित हो रहा है। बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद और खुलने का सिलसिला बना हुआ है। बुधवार रात मलबा आने से बाधित गंगोत्री हाईवे पर गुरुवार दोपहर यातायात सुचारु किया जा सका। जबकि बदरीनाथ और यमुनोत्री हाईवे अब भी बंद है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को कुमाऊं के पिथौरागढ़, बागेश्वर और नैनीताल में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, शुक्रवार सुबह दून ने आंशिक बदल छाए हैं, मुख्यतः धूप खिली है। तापमान 24 डिग्री सेल्सियस है। आज मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है।

गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे सहित 5 मोटर मार्ग बंद

उत्तरकाशी जनपद में गुरुवार देर रात से लेकर अलसुबह तक बारिश होती रही। अब मौसम खुलने लगा है। आसमान में हल्के बादल हैं, लेकिन बारिश के कारण जनपद में गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे सहित 5 मोटर मार्ग बंद हो गए हैं। गंगोत्री हाईवे पर भटवाड़ी थिरांग के पास मलबा आने के कारण बंद हुआ है, जबकि उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे का बाईपास मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। गंगोत्री हाईवे को खोलने में सीमा सड़क संगठन की टीम जुटी हुई है, जबकि बाईपास मार्ग को खोलने के लिए लोनिवि भटवाड़ी की टीम मौक़े पर पहुंची है। इसके अलावा यमुनोत्री हाईवे पाली गाड़, कुथनौर और डाबरकोट के पास बंद हो गया है। यहां राजमार्ग प्राधिकरण के बड़कोट खंड की टीम हाईवे को खोलने में जुटी हुई है।वहीं पुरोला मोरी त्यूणी मोटर मार्ग सुनाली गांव के पास मलबा आने से अवरुद्ध हो गया है।

प्रदेश में रुक-रुक हो रही बारिश के साथ भूस्खलन चुनौती बनता जा रहा है। मलबा आने से राज्य में 29 सड़कों पर यातायात बाधित है। चमोली जिले में पीपलकोटी के निकट भनीरपानी में दो दिनों बाद बदरीनाथ हाईवे पर से मलबा हटा दिया गया है, लेकिन बदरीनाथ के निकट लामबगड़ में भारी मलबा आने से सड़क फिर अवरुद्ध हो गई है। इसके अलावा यमुनोत्री धाम पर डाबरकोट के पास मलबा आने से हाईवे बंद हो गया है। हाईवे पर तीन जगह पहाड़ी दरक रही है। गुरुवार शाम तक आवागमन सुचारु नहीं हो पाया था। कुमाऊं में मौसम के तल्ख तेवरों का सर्वाधिक असर पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में दिख रहा है। पिथौरागढ़ जिले में सात दिनों से बंद चीन सीमा को जोड़ने वाली सोबला-दर-तिदांग मार्ग खोल दिया गया है, लेकिन चीन सीमा पर गुंजी से कुटी मार्ग छठे दिन भी बंद है। भारी बारिश से टनकपुर-तवाघाट हाईवे में तहसील डीडीहाट के अंतर्गत आने वाले लखनपुर के पास मार्ग लगभग पांच घंटे बंद रहा।  सुबह एक घंटे तेज बारिश होने से थल-मुनस्यारी मार्ग भी चार घंटे तक बंद रहा।

दून में भी झमाझम बारिश

गुरुवार को दोपहर बाद देहरादून के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश हुई। राजपुर रोड, घंटाघर, दर्शनलाल चौक, बुद्धा चौक, लैंसडौन चौक, कनक चौक आदि में तेज बारिश के कारण जलभराव की समस्या भी रही। इधर, पटेलनगर, कारगी, माजरा, आइएसबीटी, शिमला बाइपास आदि क्षेत्रों में भी शाम को मेघ जमकर बरसे। हालांकि, देर शाम आसमान फिर साफ हो गया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand weather Update: मानसून की बारिश से पर्वतीय जिलों में बढ़ी दुश्वारियां

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर-----------अधि.-----------न्यून.
  • देहरादून-------34.6-----------25.8
  • उत्तरकाशी----26.3-----------18.3
  • मसूरी---------23.9-----------16.8
  • टिहरी---------25.4-----------18.0
  • हरिद्वार------36.7-----------27.2      
  • जोशीमठ------23.5-----------15.4
  • पिथौरागढ़-----29.2-----------20.2  
  • अल्मोड़ा-------28.6-----------19.6
  • मुक्तेश्वर------23.2-----------15.3    
  • नैनीताल-------23.6-----------18.0
  • यूएसनगर-----35.0-----------25.2
  • चंपावत--------28.4-----------19.3

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना, मलबा आने से 27 घंटे बंद रहा बदरीनाथ मार्ग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.