जागरण संवाददाता, देहरादून। विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत का पंच लगाकर प्लेट ग्रुप से क्वालीफाई किया। अब सात मार्च को उत्तराखंड टीम प्री क्वार्टर फाइनल में दिल्ली की टीम से भिड़ेगी। चेन्नई के एसएसएन कॉलेज ग्राउंड पर सोमवार को उत्तराखंड और सिक्किम के बीच मुकाबला खेला गया। सिक्किम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उत्तराखंड को आमंत्रित किया।

पहले खेलते हुए उत्तराखंड के सलामी बल्लेबाज कमल सिंह और जय बिस्टा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी बनाई। 24.1 ओवर में जय बिस्टा 54 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेल पवेलियन लौटे। इसके बाद कप्तान कुनाल चंदेला 25, विकेट कीपर बल्लेबाज सौरभ रावत 12, तनुष गुसाईं 10 रन पर पवेलियन लौटे। उत्तराखंड ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 306 रन बनाए। टीम के लिए मयंक मिश्रा ने 32, दीक्षांशु नेगी ने 26 व आकाश मधवाल ने 18 रन बनाए।

सिक्किम के लिए वरूण सूद ने तीन व पालजर ने दो विकेट झटके। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी सिक्किम को सलामी बल्लेबाज बिबेक (0) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद आशीष थापा व निलेश ने पारी को संभाला। 22.3 ओवर में आशीष थापा 38 पर पवेलियन लौटे। धीमी बल्लेबाजी के चलते सिक्किम ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट गंवाकर कुल 161 रन ही बनाए। टीम के लिए निलेश ने 58, पालजर ने 23 रन बनाए। उत्तराखंड के लिए इकबाल अब्दुल्ला व मयंक मिश्रा ने दो-दो विकेट झटके।

रणनीति के तहत उत्तराखंड ने किया क्वालीफाई

विजय हजारे ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप में उत्तराखंड और असम ने अपने-अपने पांचों मैच जीतकर 20 अंक प्राप्त किए, लेकिन उत्तराखंड टीम ने असम को नेट रन रेट में पटखनी देकर क्वालीफाई की राह आसान बनाई। शुरुआती दो मैचों में असम रन रेट में उत्तराखंड से आगे चल रही थी। तीसरे मैच से उत्तराखंड ने अपने रन रेट में सुधार करना शुरू किया। यही रणनीति उत्तराखंड को प्लेट ग्रुप से क्वालीफाई करने के लिए काम आई।

बेस्ट इकनोमी में अब्दुल्ला अव्वल

उत्तराखंड टीम से खेल रहे इकबाल अब्दुल्ला का इकनोमी रेट 2.92 रहा। बेस्ट इकनोमी गेंदबाज की सूची में इकबाल तीसरे स्थान पर रहे। जबकि समद फल्लाह 3.40 इकोनोमी के साथ सातवें व आकाश मधवाल 3.51 इकोनोमी के साथ 12वें स्थान पर रहे।

डोट बाल डालने में उत्तराखंड आगे

विजय हजारे ट्रॉफी में डाट गेंद डालने की सूची में टॉप 10 में से चार खिलाड़ी उत्तराखंड के शामिल हैं। उत्तराखंड के इकबाल अब्दुल्ला ने 179 डाट गेंद डाली है। इकबाल सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद समद फल्लाह 170 डाट गेंद फेंक सातवें, मयंक मिश्रा 166 डाट गेंद फेंक आठवें व आकाश मधवाल 164 गेंद फेंक कर नौवें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें-विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तराखंड ने मिजोरम को आठ विकेट से दी मात

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021