Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, कोटद्वार में संक्रमित बुजुर्ग की मौत

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार कम होती नहीं दिख रही है। पहाड़ से लेकर मैदान तक अब हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को प्रदेशभर में 364 और लोग संक्रमित मिले हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 12:22 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, कोटद्वार में संक्रमित बुजुर्ग की मौत
उत्तराखंड में थम रही कोरोना की रफ्तार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना की रफ्तार कम होती नहीं दिख रही है। पहाड़ से लेकर मैदान तक, अब हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को प्रदेशभर में 364 और लोग संक्रमित मिले हैं। चिंता इस बात की है कि अब संक्रमण दर भी लगातार उछाल मार रही है। फरवरी मध्य में संक्रमण दर आधा फीसद से नीचे पहुंच गई थी, जो बीते 24 घंटों के दौरान 3.77 फीसद रही है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि राज्य में आ रहे नए मामलों में 70 फीसद से अधिक देहरादून व हरिद्वार से हैं। इधर, कोरोना से दो मरीजों की मौत भी हुई है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत 

कोटद्वार के बेस चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। कोटद्वार नगर निगम के अंतर्गत पदमपुर क्षेत्र से सुबह करीब छह बजे एक 70 वर्षीय बुजुर्ग को गंभीर स्थिति में बेस चिकित्सालय में लाया गया। चिकित्सालय प्रशासन ने बुजुर्ग को मेडिकल वार्ड में भर्ती कर दिया। प्रमुख अधीक्षक डॉ. वागीश चंद्र काला ने बताया कि बुजुर्ग का एंटीजन टेस्ट किया गया। एंटीजन टेस्ट में कोरोना की पुष्टि होने के बाद बुजुर्ग को देहरादून के लिए रेफर करने की तैयारी शुरू हो गई। इस बीच बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सरकारी व निजी लैब से 9655 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, इनमें 9291 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इधर, विभिन्न जिलों से 194 मरीज ठीक भी हुए हैं। अब तक प्रदेश में एक लाख, 12 हजार, 75 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें 95649 (94.44 फीसद) स्वस्थ्य हो चुके हैं। वर्तमान में राज्य में 2404 सक्रिय मामले हैं। वहीं कोरोना संक्रमित 1721 मरीजों की मौत भी अब तक हो चुकी है। इसके अलावा 1501 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। 

47714 व्यक्तियों को लगा टीका

जहां एक तरफ कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है, वहीं संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में भी तेजी दिख रही है। यह पूरा अभियान अब स्वत:स्फूर्त दिख रहा है। टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ उमड़ रही है। दो अप्रैल को प्रदेश में 433 केंद्रों पर 47 हजार, 714 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। 

कुंभनगरी में जांच बढ़ाना चुनौती 

कुंभनगरी हरिद्वार में कोरोना जांच बढ़ाना सरकार के सामने बड़ी चुनौती है। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद कुंभ क्षेत्र में एक दिन 50 हजार सैंपल जांच करने की मुश्किल खड़ी हो गई है। पिछले तीन माह में हरिद्वार में 341304 जांचें की गई। इनमें जनवरी में 69332, फरवरी में 109284 व मार्च में 162688 सैंपल की जांच की गई। इस हिसाब से तीन माह का औसत 3792 जांच प्रतिदिन का है। मार्च में 5248 जांच प्रतिदिन की गई हैं। सभी तेरह जनपदों को मिलाकर पिछले तीन माह में हर दिन औसतन 10695 जांच की गई हैं। जबकि कुंभ क्षेत्र में ही प्रतिदिन 50 हजार जांच के आदेश हैं। 

यह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पुलिस अलर्ट, कोविड कंट्रोल रूम में बढ़ाया गया स्टाफ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.