Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में लापरवाही पड़ रही भारी, बीते 24 घंटों में 328 और लोग मिले कोरोना संक्रमित

Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे है। बीच में मामलों की रफ्तार कुछ कम हुई थी लेकिन नवंबर के महीने में एकबार फिर से मामले बढ़ने लगे हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रित मरीजों का आंकड़ा 66 हजार के पास पहुंच गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 11:43 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में लापरवाही पड़ रही भारी, बीते 24 घंटों में 328 और लोग मिले कोरोना संक्रमित
Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में 60 हजार के पार कोरोना का आंकड़ा।

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update अनलॉक-छह की रियायत और त्योहार की तैयारियों के बीच लोग अब ज्यादा लापरवाही बरत रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी जैसी व्यवस्थाओं की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और लोग बिना मास्क घूमते दिख रहे हैं। यही कारण है कि कोरोना का प्रभाव कम नहीं हो रहा है। मंगलवार को भी प्रदेश में 328 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है। खतरे की घंटी जनपद देहरादून के लिए है। जहां हर दिन सर्वाधिक मामले आ रहे हैं। 

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजी व सरकारी लैब से 12124 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिनमें 1176 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। दून में सबसे ज्यादा 130 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, हरिद्वार में 2, ऊधमसिंह नगर में 27, पिथौरागढ़ में 25 व नैनीताल में 23 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। टिहरी गढ़वाल में 19, उत्तरकाशी में 18, पौड़ी गढ़वाल में 17, चंपावत में 12 व बागेश्वर में भी 11 नए मामले आए हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा में नौ, चमोली में सात व रुद्रप्रयाग में भी एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। अभी तक उत्तराखंड में 66005 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 60429 स्वस्थ हो गए हैं। हाल में 3955 सक्रिय मरीज हैं और 541 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। 

रिकवरी का आंकड़ा 60 हजार पार

राज्य में रिकवर हो चुके मरीजों का आंकड़ा 60 हजार से ऊपर चला गया है। संक्रमण के बीच सुकून देने वाली बात है कि रिकवरी दर 1.55 फीसद है। मंगलवार को भी 505 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिनमें 131 रुद्रप्रयाग, 11 नैनीताल, 76 पौड़ी, 75 देहरादून, 47 चमोली, 24 टिहरी, 21 हरिद्वार, सात पिथौरागढ़ व पांच मरीज बागेश्वर से हैं। 

पांच मरीजों की मौत 

राज्य में कोरोना के मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को भी कोरोना संक्रमित पांच मरीजों की मौत हुई है। इनमें दून मेडिकल कॉलेज में दो और सिनर्जी अस्पताल, सेना अस्पताल पिथौरागढ़ व एम्स ऋषिकेश में एक-एक मरीज की मौत हुई है। अब तक प्रदेश में कोरोना के कारण 1080 मरीज दम तोड़ चुके हैं।

पछवादून में 195 की कोरोना जांच, स्कूल का एक कर्मी और निकला पॉजिटिव

पछवादून में मंगलवार को चिकित्सकों ने 195 व्यक्तियों के रेपिड एंटीजिन और आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए। रेपिड टेस्ट में सेलाकुई के एक प्रतिष्ठित स्कूल का एक और कर्मचारी संक्रमित पाया गया, जिनको मिलाकर स्कूल में संक्रमितों की संख्या आठ हो गई है। हाल ही में सेलाकुई के इस स्कूल के चार छात्र और तीन कर्मी पहले ही संक्रमित पाए जा चुके हैं। स्कूल खुलने पर बच्चों और कर्मियों के आने पर संक्रमण के मामले बढ़े हैं। स्कूल को सैनिटाइज कराया गया है। वहीं सीएचसी सहसपुर में 90 और विकासनगर अस्पताल में 105 व्यक्तियों के रेपिड एंटीजिन व पीसीआर टेस्ट किए गए हैं।

उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के नोडल अधिकारी डा. प्रदीप चौहान ने जानकारी दी कि मंगलवार को 105 व्यक्तियों के रेपिड एंटीजिन और आरटीपीसीआर टेस्ट किराए गए हैं। रेपिड टेस्ट में सभी 33 व्यक्ति नेगेटिव पाए गए हैं। वहीं, सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता स्याना ने बताया कि मंगलवार को चिकित्सकों ने 90 व्यक्तियों के आरटीपीसीआर और रेपिड एंटीजिन टेस्ट किए। रेपिड एंटीजिन में सेलाकुई के उस स्कूल का एक कर्मी और पॉजिटिव पाया गया है, जिसमें हाल ही में चार छात्र और तीन कर्मी संक्रमित पाए गए थे। कर्मचारी अटकफार्म क्षेत्र में रहता है, जहां पर उसे होम आइसोलेट किया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में फिर धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार, 243 नए मामले आए सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.