Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 313 नए मामले, 11615 पहुंचा आंकड़ा

Uttarakhand Coronavirus News Update अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हुई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 10:05 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 313 नए मामले, 11615 पहुंचा आंकड़ा
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 313 नए मामले, 11615 पहुंचा आंकड़ा

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। राहत की बात है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। शुक्रवार को 488 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 313 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे अधिक 122 मामले हरिद्वार से हैं। इसके अलावा 73 देहरादून, 54 नैनीताल, 24 ऊधमसिंह नगर, 23 टिहरी गढ़वाल, छह उत्तरकाशी, पांच चंपावत, दो-दो मामले बागेश्वर और पिथौरागढ़ से सामने आए हैं। इसके साथ ही एक-एक मामले चमोली और पौड़ी गढ़वाल से हैं। वहीं, चार की मौत हुई है। प्रदेश में अब संक्रमितों की संख्या 11615 हो गई है। हालांकि, इनमें से 7502 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 3924 मामले एक्टिव हैं, जबकि 147 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 42 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।  

loksabha election banner

एम्स में दो कोरोना संक्रमितों की मौत 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हुई है। एम्स प्रशासन के मुताबिक ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 80 वर्षीय एक बुजुर्ग को को अन्य बीमारी के कारण आठ अगस्त को यहां भर्ती कराया गया था। जांच के बाद इनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस मरीज ने गुरुवार की देर रात दम तोड़ दिया। सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) निवासी एक 47 वर्षीय महिला को गुरुवार की सुबह यहां भर्ती कराया गया था। शुक्रवार की अलसुबह इस महिला की भी मौत हो गई। एम्स की ओर से स्थानीय प्रशासन को सूचित किया गया है।

बॉलीवुड सिंगर जुबिन के पिता के संपर्क में आए लोगों की होगी कोरोना जांच 

बॉलीवुड सिंगर जुबिन के पिता के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सीएमओ डॉक्टर शंभूनाथ झा ने जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी और दक्षिण काली पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी समेत उनके संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की कोरोना जांच कराने की बात कही है। बीते सोमवार को गायक जुबिन नौटियाल और उनके पिता ने धर्म नगरी पहुंचकर इन संतों का आशीर्वाद लिया था। बाद में गायक के पिता कोरोना पॉजिटिव मिले थे। 

सिटी रिस्पॉन्स टीम के सदस्य की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव 

नगर निगम ऋषिकेश के सफाई निरीक्षक, सिटी रिस्पॉन्स टीम के सदस्य सचिन रावत की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सचिन रावत को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सराहनीय सेवाओं के लिए जिलाधिकारी के द्वारा सम्मानित किया जाना था। इससे पहले उनका शुक्रवार को दून हॉस्पिटल में कोविड टेस्ट किया गया, जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सफाई निरीक्षक सचिन रावत को सीमा डेंटल कॉलेज कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। सचिन शुक्रवार को मीरा नगर में एक संक्रमित व्यक्ति को केयर सेंटर में पहुंचाने के लिए मौके पर गए थे। उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में उन्हें कोरोना वॉरियर का सम्मान दिया गया था।

दून मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित एक व्‍यक्ति की मौत

दून मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। चंदर रोड निवासी 77 वर्षीय व्यक्ति को सात अगस्त को अस्‍पताल में भर्ती किया गया था। शुक्रवार सुबह मरीज की मौत हो गयी। मरीज को निमोनिया आदि की समस्या थी। गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे आइसीयू में भर्ती किया गया था।

उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ, 416 और संक्रमित

उत्तराखंड में कोरोना के पांच माह पूरे होने में एक दिन बाकी है। संक्रमण के लिहाज से यह पांचवां माह राज्य पर भारी गुजरा है। अभी तक के कुल मामलों में 67 फीसद इसी दौरान आए हैं। यह संख्या साढ़े सात हजार से ऊपर है। सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना का ग्राफ किस तेजी से बढ़ रहा है। अब हर दिन सैकड़ों संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। गुरुवार को भी 416 लोग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को 7721 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 7305 सैंपल निगेटिव हैं। ऊधमसिंह नगर में सबसे अधिक 192 संक्रमित मिले हैं। हरिद्वार में भी 107 और लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आने वालों की संख्या ज्यादा है। वहीं उप कारागार में तीन बंदी भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं। देहरादून में 36 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा टिहरी व चंपावत में 16-16, नैनीताल व उत्तरकाशी में 15-15, बागेश्वर में नौ, पौड़ी में पांच, रुद्रप्रयाग में चार और अल्मोड़ा में एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। बता दें, अभी तक प्रदेश में 11302 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से अब तक 7014 (62.12 फीसद) लोग ठीक हो चुके हैं। फिलवक्त 4092 एक्टिव केस हैं। वहीं कोरोना पॉजिटिव 42 मरीज राज्य से बाहर जा चुके है।

सात और मरीजों की मौत

प्रदेश में संक्रमितों की संख्या के साथ ही मौत का बढ़ता आंकड़ा भी चिंता का सबब बना हुआ है। अब तक राज्य में कोरोना संक्रमित 154 मरीजों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को भी एम्स ऋषिकेश में पांच संक्रमित मरीजों की मौत हुई। इनमें हरिद्वार निवासी 74 वर्षीय महिला नौ अगस्त को अस्पताल में भर्ती हुई थी। उसे सांस लेने में तकलीफ व हाइपरटेंशन की शिकायत थी।

इसके अलावा देहरादून के कांवली निवासी 78 वर्षीय व्यक्ति को 12 अगस्त को डायबिटीज, हाइपरटेंशन व सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर दून अस्पताल से एम्स रेफर किया गया था। उन्हें आइसीयू में रखा गया था। बुधवार देर शाम उनकी मौत हो गई। तीसरा मामला जसपुर, ऊधमसिंह नगर का है। 60 वर्षीय एक व्यक्ति बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, डायबिटीज के साथ ही हाइपरटेंशन से ग्रसित थे। दस अगस्त को वह ऋषिकेश आए थे। कोरोना की पुष्टि होने पर उन्हें कोविड आइसीयू में भर्ती किया गया था। वहीं बहादराबाद, हरिद्वार निवासी 26 वर्षीय महिला अस्थमा की मरीज थी। सांस लेने में तकलीफ, खांसी व बुखार की शिकायत पर उन्हें मंगलवार को एम्स में भर्ती किया गया था। इसके अलावा ज्वालापुर, हरिद्वार के आर्यनगर निवासी 72 वर्षीय व्यक्ति की भी गुरुवार को मौत हो गई है। वह भी डायबिटीज व हाइपरटेंशन से ग्रसित थे। उन्हें हरिद्वार के एक निजी अस्पताल से रेफर किया गया था। इसके अलावा हल्द्वानी के डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में भी 32 वर्षीय एक महिला व 48 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई है।

प्रदेश में 327 मरीज हुए स्वस्थ

प्रदेश में गुरुवार को भी 327 मरीज स्वस्थ हुए। इनमें सबसे ज्यादा 216 मरीज ऊधमसिंह नगर जिले में डिस्चार्ज हुए हैं। इसके अलावा हरिद्वार में 46, देहरादून में 31, नैनीताल में 15, चमोली में दस, पौड़ी में सात व अल्मोड़ा में 2 मरीज ठीक होकर घर लौट आए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में गुरुवार को आए कोरोना के 416 नए मामले, 327 मरीज हुए स्‍वस्‍थ

रुड़की जेल में तीन बंदी संक्रमित

उप कारागार रुड़की में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। एक साथ तीन बंदियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों को जेल में ही एक अलग कमरे में क्वारंटाइन किया गया है। जेल में सैनिटाइजेशन भी कराया जा रहा है। सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजय कंसल ने बताया कि जेल में कई बंदियों की जांच हो चुकी है। जांच के बाद बंदियों को अलग-अलग रखा था। जेल स्टाफ और अन्य बंदियों की भी कोविड-19 की जांच कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स ऋषिकेश में मिले 12 स्थानीय सहित 26 कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.