Move to Jagran APP

Uttarakhand Corona Update: उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Corona Update उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका जताई गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि त्योहारी सीजन के चलते बाजार में उमड़ी भीड़ और सर्दियों की वजह से मामले बढ़ सकते हैं। ताज्जुब इस बात का है कि सिस्टम सब जानकर भी अंजान है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 09:43 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 09:43 AM (IST)
Uttarakhand Corona Update: उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका जताई गई है।

देहरादून, जेएनवएन। Uttarakhand Corona Update उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका जताई गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि त्योहारी सीजन के चलते बाजार में उमड़ी भीड़ और सर्दियों की वजह से मामले बढ़ सकते हैं। ताज्जुब इस बात का है कि सिस्टम सब जानकर भी अंजान है। वक्त की मांग है कि जांच बढ़ाई जाए, पर बढ़त के बजाय उल्टा इसमें कमी आई है। चिंता ये भी है कि रिकवरी का आंकड़ा भी पिछले कुछ वक्त में घटा है।

loksabha election banner

सितंबर माह में उत्तराखंड में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आए थे और अक्टूबर में कोरोना की रफ्तार मंद पड़ गई। नवंबर भी काफी हद तक सुकून में बीता, पर विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि खतरा अभी टला नहीं है। सर्दियों का समय वायरस के लिए बहुत उपयुक्त होता है, ऐसे में संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है। यही नहीं, मास्क, सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी को लेकर जिस तरह की लापरवाही अब बरती जा रही है, उससे भी इस आशंका को बल मिल रहा है। दिल्ली में बढ़ रहे संक्रमण से भी उत्तराखंड की चुनौतियां बढ़ रही हैं। क्योंकि राज्य में प्रवासियों के लौटने से बड़े स्तर पर संक्रमण फैला था और दिल्ली से उत्तराखंड आवाजाही काफी ज्यादा है। यानी, तमाम चुनौतियां मुंह बाये खड़ी हैं।

कोरोना के आंकड़ों का अध्ययन कर रही संस्था सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल ने बताया कि प्रदेश में कोरोना की दस्तक हुए 35 सप्ताह बीत चुके हैं। 8 से 15 नवंबर के बीच की स्थिति देखें तो इस दरमियान टेस्टिंग का आंकड़ा गिरा है। कमोबेश यही स्थिति रिकवरी की भी है। उन्होंने बताया कि 35वें हफ्ते में जांच व रिकवरी पांच सप्ताह में सबसे कम रही, जबकि संक्रमण दर पांच सप्ताह में सर्वाधिक है। चिंता यहीं खत्म नहीं होती। उत्तराखंड में कोरोना मृत्यु दर में निरंतरता बनी हुई है। उनका कहना है कि मरीजों की कम संख्या से उत्साहित होने के बजाय आने वाले दिनों की चुनौतियों के बारे में सोचना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में 48 घंटे में 509 लोग कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.