Move to Jagran APP

UKSSSC Paper Leak Case: पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड भाजपा नेता चढ़ा एसटीएफ के हत्थे

UKSSSC Paper Leak Case उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग की स्नातक स्तर की परीक्षा के पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड भाजपा नेता हाकम सिंह को उत्‍तरकाशी जनपद के मोरी क्षेत्र से एसटीएफ ने आज शनिवार को हिरासत में लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 08:09 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 08:09 PM (IST)
UKSSSC Paper Leak Case: पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड भाजपा नेता चढ़ा एसटीएफ के हत्थे
UKSSSC Paper Leak Case: पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड भाजपा नेता कोउत्‍तरकाशी से हिरासत में लिया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: UKSSSC Paper Leak Case यूकेएसएसएससी की स्नातक स्तर की परीक्षा का पेपर लीक करने के जिस मास्टरमाइंड भाजपा नेता व जिला पंचायत सदस्य उत्तरकाशी हाकम सिंह को एसटीएफ तलाश रही थी, वह शनिवार देर शाम हत्थे चढ़ गया।

loksabha election banner

फरार होने की फिराक में था आरोपित

पुलिस ने उसे उस वक्त पकड़ा जब वह पंजाब नंबर की कार से उत्तरकाशी के आराकोट होते हुए हिमाचल प्रदेश की सीमा में घुसकर फरार होने की फिराक में था। एसटीएफ ( Uttarakhand STF) उसे लेने देहरादून से उत्तरकाशी रवाना हो गई है। फिलहाल स्थानीय पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

व्यायाम शिक्षक गिरफ्तार

वहीं, इससे पूर्व एसटीएफ ने राजकीय इंटर कालेज मोरी उत्तरकाशी में तैनात व्यायाम शिक्षक तनुज शर्मा को दोपहर में गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस की मानें तो आरोपित शिक्षक भाजपा नेता (BJP Leader) हाकम सिंह का बेहद करीबी व विश्वासपात्र है और उसके लेनदेन के मामले वही देख रहा था।

STF की टीम उत्‍तर प्रदेश रवाना

परीक्षा (UKSSSC Paper Leak ) से एक दिन पहले तनुज शर्मा ने अपने आवास पर 20 अभ्यर्थियों को बुलाकर प्रश्न-पत्र उपलब्ध कराया था और इनके उत्तर याद कराए थे। शर्मा से पूछताछ के बाद एसटीएफ की दो टीमें उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में आरोपितों के साथियों की तलाश में दबिश दे रही हैं।

सत्ताधारी राजनेताओं में अच्छी पैठ

हाकम सिंह का नाम सिर्फ स्नातक स्तर पेपर लीक (UKSSSC Paper Leak) में ही नहीं बिल्क इससे पहले हुई परीक्षाओं में भी सामने आया है। हाकम सिंह की प्रशासनिक अधिकारियों व सत्ताधारी राजनेताओं में अच्छी पैठ है, जिसका फायदा उठाकर वह अभ्यर्थियों से मोटी धनराशि लेकर नौकरी लगवाता था।

हाकम सिंह का नाम वन दारोगा की परीक्षा में ब्लूटूथ से नकल कराने में भी सामने आया था।

इस मामले में हाकम सिंह के खिलाफ हरिद्वार जिले में मुकदमा भी दर्ज हुआ था, लेकिन ऊंची पहुंच के चलते उसका नाम मुकदमे से हटा दिया गया।

अब तक 17 आरोपित गिरफ्तार

पेपर लीक मामले (UKSSSC Paper Leak Case) में एसटीएफ (STF) अब तक 17 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें पुलिसकर्मी, न्यायिक कर्मचारी, सचिवालय में तैनात दो अपर निजी सचिव, आयोग में कार्यरत कर्मचारी व शिक्षक शामिल है।

शुरू से सामने आ रहा था हाकम सिंह का नाम

जांच में शुरू से ही उत्तरकाशी जिले के भाजपा नेता हाकम सिंह (BJP leader Hakam Singh) का नाम सामने आ रहा था। इसी बीच वह जून में बैंकाक चला गया। कुछ दिन पहले उसका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें उसने 10 अगस्त को देहारदून आकर मुख्यमंत्री, डीजीपी व एसटीएफ के समक्ष पेश होने की बात कही थी, लेकिन वह पेश नहीं हुआ।

  • शनिवार को हाकम सिंह पंजाब नंबर की कार से आराकोट होते हुए हिमाचल की ओर जा रहा था।
  • उसे उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश सीमा पर आराकोट चौकी पर उत्तरकाशी पुलिस (Uttarkashi Police) ने पकड़ लिया।

देहरादून लाने के लिए टीम रवाना

एसटीएफ के एसएसपी (STF SSP) अजय सिंह ने बताया कि हाकम सिंह को हिमाचल सीमा पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उसे देहरादून लाने के लिए टीम रवाना कर दी गई है।

कई नाम आ सकते हैं सामने

हाकम सिंह से पूछताछ के बाद कई प्रशासनिक व राजनीतिक आकाओं के नाम सामने आ सकते हैं। पुलिस की मानें तो हाकम सिंह का सचिवालय में भी कई अधिकारियों के साथ उठना-बैठना था। ऐसे में पेपर लीक (UKSSSC Paper Leak) की आंच उन तक भी पहुंच सकती है।

जिला पंचायत सदस्य हाकम सिंह का मामला पार्टी के संज्ञान में है। कानून से ऊपर कोई नहीं है। जिसने भी गलत किया है, वह सजा पाएगा। भाजपा भी हाकम सिंह को नोटिस भेजेगी। इसके बाद निष्कासन की कार्रवाई की जाएगी।

-महेंद्र भट्ट, अध्यक्ष, उत्तराखंड भाजपा

UKSSSC Paper Leak: सरकार ने आयोग के सचिव संतोष बडोनी को हटाया, 15 दिन बाद खत्‍म होने वाला था कार्यकाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.