Move to Jagran APP

इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बना रही यह युवती

दून की चंद्रबनी सेवलाकलां निवासी श्रुति कौशिक भी ऐसी ही एक बेटी है, जिसने स्वयं सशक्त होने के साथ अन्य महिलाओं को भी सशक्त बनाने का बीड़ा उठाया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 08:13 AM (IST)
इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बना रही यह  युवती
इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बना रही यह युवती

देहरादून, [जेएनएन]: आज बेटियों का सफर चुनौतियों से भरा जरूर है, पर उनमें इनसे लड़ने का साहस भी आ गया है। आत्मविश्वास के बल पर वह दुनिया के हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रही हैं। दून की चंद्रबनी सेवलाकलां निवासी श्रुति कौशिक भी ऐसी ही एक बेटी है, जिसने स्वयं सशक्त होने के साथ अन्य महिलाओं को भी सशक्त बनाने का बीड़ा उठाया है। 

loksabha election banner

29-वर्षीय श्रुति इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की पढ़ाई करने के बाद पुणे की एक कंपनी में नौकरी करने लगीं। लेकिन, महिलाओं के लिए कुछ करने की चाह उन्हें अंदर ही अंदर कचोटती रही। सो, कुछ समय बाद कंपनी की नौकरी को अलविदा कह वर्ष 2013 में उन्होंने सहेली फाउंडेशन की शुरुआत की। इसमें वह जरूरतमंद महिलाओं को प्राथमिक शिक्षा के साथ सिलाई, कढ़ाई व अन्य प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करा रही हैं। श्रुति बताती हैं कि वह मां मंजू कौशिक को हमेशा जरूरतमंदों की मदद करते हुए देखती थीं। यहीं से उनके अंदर समाज सेवा के लिए कुछ करने की इच्छा जागृत हुई। उनके कार्य में पिता पुलकित कौशिक और भाई अनिल कौशिक भी बराबर हमेशा सहयोग करते हैं।

महिलाओं के लिए सुरक्षित सफर की शुरुआत

श्रुति के प्रयासों से सहेली फाउंडेशन रविवार से पिंक शी कैब सर्विस शुरू कर चुका है। महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए पांच महिला ड्राइवरों को प्रशिक्षित किया गया है। शी कैब सर्विस दून, हरिद्वार, मसूरी, ऋषिकेश व जौलीग्रांट में संचालित होगी। इन महिला ड्राइवरों का कहना है कि आत्मनिर्भर बनना उनके लिए गौरव की बात है। स्वयं के साथ सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा उनके लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें: अपनों का सहारा, दूसरों के लिए मिसाल हैं रानी और प्रियंका, जानिए इनकी कहानी

यह भी पढ़ें: 74 वर्ष की ये 'मां' संवार रही 35 बच्चों का भविष्य, जानिए

यह भी पढ़ें: समाज के ताने भी नहीं डिगा पाए इन बेटियों का हौसला, तोड़ा सामंती समाज का वर्चस्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.