जागरण संवाददाता, हरिद्वार: धर्म संसद में भड़काऊ एवं आपत्तिजनक भाषण देने के आरोप में पुलिस ने उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र नारायण त्यागी (पूर्व नाम वसीम रिजवी) को नारसन सीमा पर गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद पुलिस ने उन्हें कोर्ट में पेश किया। जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। जितेन्द्र नारायण त्यागी वीरवार शाम डासना मंदिर गाजियाबाद के परमाध्यक्ष स्वामी यति नरसिंहानंद के साथ हरिद्वार आ रहे थे। इधर, उनकी गिरफ्तारी से नाराज स्वामी यति नरसिंहानंद हरकी पैड़ी के सर्वानंद घाट पर अन्न-जल त्यागने की घोषणा कर सत्याग्रह पर बैठ गए।

जितेंद्र नारायण त्यागी ने 12 नवंबर 2021 को हरिद्वार में पैगंबर साहब पर लिखी अपनी पुस्तक का विमोचन किया था। आरोप है कि तब उन्होंने पैगंबर साहब को लेकर अमर्यादित टिप्पणी की थी। इस पर कोतवाली में उन पर मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके बाद 17 दिसंबर से 19 दिसंबर तक उत्तरी हरिद्वार के वेद निकेतन में हुई धर्मसंसद में भड़काऊ भाषण देने का एक वीडियो वायरल हुआ था। इस मामले में कोतवाली में दर्ज कराए गए दो मुकदमों में स्वामी यति नरसिंहानंद और जितेन्द्र नारायण त्यागी समेत नौ लोग नामजद किए। इन तीनों ही मामलों की जांच एसआइटी कर रही है।

यह भी पढ़ें- महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर नरसिंहानंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज

गुरुवार को एसआइटी की टीम ने डासना मंदिर गाजियाबाद के परमाध्यक्ष स्वामी यति नरसिंहानंद के साथ हरिद्वार आ रहे जितेंद्र नारायण त्यागी को उत्तर प्रदेश के नारसन-पुरकाजी सीमा से गिरफ्तार कर लिया। यहां से उन्हें हरिद्वार शहर कोतवाली लाया गया। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, सीओ सिटी शेखर सुयाल व शहर कोतवाल राकेंद्र कठैत ने बंद कमरे में उनसे पूछताछ की और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया। आरोपित जितेन्द्र नारायण त्यागी जमानत याचिका पर शनिवार को सुनवाई होगी।

इस मामले में स्वामी यति नरसिंहानंद ने रात अन्न-जल त्यागने की घोषणा कर साथियों संग सर्वानंद घाट पर सत्याग्रह शुरू कर दिया। कहा कि, जितेन्द्र नारायण त्यागी के रिहा होने तक सत्याग्रह जारी रहेगा। हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि भड़काऊ भाषण देने के संबंध में दर्ज मुकदमों में अभी जितेन्द्र नारायण त्यागी की गिरफ्तारी की गई है। अन्य आरोपितों को सीआरपीसी के तहत नोटिस तामील कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- देहरादून में प्रतिबंधित टैबलेट के साथ एक युवक गिरफ्तार

Edited By: Sumit Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट