Move to Jagran APP

फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का शिक्षण संस्थाओं पर प्रदर्शन, तालाबंदी Dehradun News

फीस वृद्धि को लेकर छात्र-छात्राओं का गढ़वाल विवि के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी है। डीएवी व एसजीआरआर पीजी कॉलेज गेट में छात्रों ने मुख्य गेट पर तालाबंदी की।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 09:21 AM (IST)
फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का शिक्षण संस्थाओं पर प्रदर्शन, तालाबंदी Dehradun News
फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का शिक्षण संस्थाओं पर प्रदर्शन, तालाबंदी Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। फीस वृद्धि को लेकर छात्र-छात्राओं का गढ़वाल विवि के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी है। डीएवी व एसजीआरआर पीजी कॉलेज गेट में छात्रों ने मुख्य गेट पर तालाबंदी की। वहीं अभाविप ने डीएवी गेट पर गढ़वाल विवि का पुतला दहन किया। डीबीएस पीजी कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्राचार्य को ज्ञापन सौंपते हुए विरोध जताया। 

prime article banner

डीएवी पीजी कॉलेज में छात्र संघ अध्यक्ष निखिल शर्मा ने बतायाफी कि विवि ने सेमेस्टर परीक्षा फार्म भरने को लेकर जो विवरणिका तैयार की है, उसमें फीस 2150 रुपये निर्धारित की गई है, जबकि पहले छात्र 850 रुपये फीस देते आ रहे थे, इस तरह विवि ने एक मुश्त 1300 रुपये बढ़ा दिए हैं। डीएवी पीजी कॉलेज में गरीब व मध्यम वर्गीय छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। एकाएक फीस बढ़ोत्तरी से कई छात्र व उनके अभिभावक चिंतित हैं। 

उन्होंने विवि प्रशासन को चेतावनी दी कि यदि फीस बढ़ोत्तरी वापस नहीं ली तो छात्र आंदोलन करेंगे। विरोध प्रदर्शन करने वाले में डीएवी कॉलेज छात्र संघ के महासचिव नीरज चौहान, उपाध्यक्ष पारितोष, विवि प्रतिनिधि राजेश भट्ट, सुमित कुमार, हन्नी सिसोदिया, उज्जवल, आशीष रावत आदि मौजूद रहे। 

उधर, डीबीएस पीजी कॉलेज में छात्र संघ महासचिव के नेतृत्व में छात्रों ने प्राचार्य डॉ.वीसी पांडे को ज्ञापन सौंपकर बढ़ी हुई फीस वापस लेने की मांग की। इस दौरान आर्यन और एनएसयूआइ के छात्र-छात्राओं ने भी छात्रसंघ का समर्थन करते हुए प्राचार्य को सौंपे ज्ञापन में हस्ताक्षर किए। छात्रों ने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि विवि की ओर से छात्रों की सुविधा के लिए पांच हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे, लेकिन यह नंबर आधे घंटे बाद ही बंद हो गए हैं। 

अभाविप ने कुलपति का पुतला फूंका

अखिल भारतीय विद्यालय परिषद ने डीएवी कॉलेज गेट पर गढ़वाल केंद्रीय विवि की कुलपति का पुतला दहन किया। संगठन ने इस बात का कड़ा विरोध किया कि सेमेस्टर परीक्षा से पहले 2150 रुपये फीस वसूली जा रही है, जो बहुत अधिक है। संगठन ने फीस बढ़ाने का निर्णय वापस नहीं लिया लिए जाने पर प्रदेशभर में आंदोलन की चेतावनी दी। 

इस मौके पर पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष पारस गोयल, विभाग संगठन मंत्री विक्रम फस्र्वाण, दयाल बिष्ट, डीबीएस छात्र संघ अध्यक्ष मोहन प्रसाद सती, सत्यम कन्नौजिया, गीतांजलि आदि मौजूद रहे।

युकां व एनएसययूआइ ने दी जेल भरो आंदोलन की चेतावनी

आयुष छात्रों का समर्थन करने पर युवा कांग्रेस व एनएसयूआइ पर की गई पुलिस कार्रवाई का दोनों संगठनों ने विरोध किया है। संगठनों से जुड़े छात्रनेताओ ने डीएवी कॉलेज गेट पर प्रदेश सरकार व पुलिस प्रशासन का पुतला दहन किया।   

युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष भूपेंद्र नेगी ने बयान जारी कर बताया कि विगत दिनों में युवा कांग्रेस व एनएसयूआइ के नेता आयुर्वेदिक कॉलेज के छात्रों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। छात्रों व युवाओं ने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत को संवैधानिक तरीके से विरोध प्रदर्शन के लिए काले झंडे दिखाए गए, लेकिन सरकार के दवाब में पुलिस ने छात्र-छात्राओं को जिस प्रकार से प्रताड़ित किया वह निंदनीय है। 

पुलिस ने जबरन दो दिन तक कुछ छात्रों को हिरासत में रखा। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि यदि सरकार आयुर्वेदिक कॉलेज के मामले में कोई सकारात्मक पहल नहीं निकालती है तो युवा कांग्रेस व एनएसयूआइ मिलकर पूरे प्रदेश में जेल भरो आंदोलन करेंगे। 

इस मौके पर युकां के मीडिया प्रभारी संदीप चमोली, जिला महासचिव युवा कांग्रेस अमनदीप सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष राजपुर नवीन चौधरी, जिला सचिव युवा कांग्रेस अंकित बिष्ट के अलावा विजय, आशीष सक्सेना, गौतम सोनकर, उदित थपलियाल आयुष गुप्ता आदि मौजूद रहे।

एमकेपी की छात्राओं ने किया फीस वृद्धि का विरोध

एमकेपी पीजी कॉलेज में मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ी छात्राओं ने परीक्षा फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन किया। साथ ही कॉलेज प्रबंधन का पुतला जलाया। छात्राओं ने विवि प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए फीस वृद्धि वापस लेने की मांग की। कहा कि विवि प्रशासन ने फीस वृद्धि को तत्काल वापस नहीं लिया तो एबीवीपी अपना आंदोलन और तेज करेगी।

यह भी पढ़ें: फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों में उबाल, प्राचार्य कार्यालय में तालाबंदी Dehradun News

प्रदर्शन के दौरान एबीवीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रगति रावत, पूर्व जिला छात्रा प्रमुख हिमांशी, पूर्व इकाई अध्यक्ष तान्या वालिया, मौजूदा इकाई अध्यक्ष चीनू चौहान के अलावा मनोरमा, गंगोत्री, मालती, प्रगति, रश्मि आदि छात्राएं मौजूद रहीं

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद विवि: नर्सिंग भर्ती के अभ्यर्थियों ने खोला मोर्चा, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK