देहरादून, जेएनएन। रेल यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग, शिकायत समेत अन्य जानकारियों के लिए अलग-अलग एप पर निर्भर नहीं रहना नहीं पड़ेगा।अब रेल दृष्टि एप में हर समस्या का समाधान होगा।

रेलवे की ओर से लॉन्च किया यह एप रेलवे की अनेकों सुविधाओं से जुड़े एप्स का एकीकृत एप है। इसमें रेलवे से जुड़ी ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज की जा सकती है। इतना ही नहीं, एप के माध्यम से किसी भी स्टेशन में खाना व खाने का मूल्य, ट्रेन की लोकेशन समेत अनेक जानकारियां हासिल की जा सकती हैं।

देहरादून रेलवे स्टेशन के वाणिज्यिक निरीक्षक सुरेश अग्रवाल ने बताया कि यह एप प्ले स्टोर से मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। इसका कंप्यूटर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जाहिर है कि इससे रेल यात्री का काफी राहत मिलेगी।

आधे घंटे पहले चलेगी दून-नैनी

मंगलवार से दून-नैनी एक्सप्रेस दून से आधे घंटे पहले रवाना होगी। इस ट्रेन के रवाना होने के समय में परिवर्तन किया गया है। दून स्टेशन अधीक्षक सीताराम सोनकर ने बताया कि अभी तक यह ट्रेन शाम 4:15 बजे रवाना होती थी, लेकिन अब ट्रेन आधे घंटे पहले यानि 3:45 बजे रवाना होगी। 

इसके अलावा ट्रेन के दिन में भी बदलाव हुआ है। पहले यह ट्रेन सप्ताह में रविवार व गुरुवार को नहीं चलती थी, लेकिन अब यह ट्रेन रविवार को चलेगी। रविवार के बजाय सोमवार को ट्रेन का संचालन नहीं किया जाएगा। यानि सप्ताह में सोमवार व गुरुवार को ट्रेन नहीं चलेगी।

चलेगी उज्जैनी, जनता 15 दिन और रद्द

करीब तीन महीने से रद चल रही उज्जैनी एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो रहा है। दून स्टेशन अधीक्षक सोनकर ने बताया कि यह ट्रेन लंबे समय से रद चल रही थी। अब इसे शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा जनता एक्सप्रेस (दून-वाराणसी) को 15 दिन के लिए और रद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: यहां एक बार बंद होने के 12 घंटे बाद खुलता है रेलवे फाटक

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में रोडवेज की 180 बसें हर साल हो रही कंडम, खतरे में सफर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में ग्रामीणों के लिए मजबूरी बनी ओवरलोडिंग सवारी 

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस