टीम जागरण, देहरादून : Snowfall In Uttarakhand: पिछले दो दिन से उत्‍तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुक भारी बर्फबारी हुई है। जिससे यहां कि वादियां बर्फ से ढक गई हैं। यहां के नजारे देखते ही बन रहे हैं। दैनिक जागरण आपको ऐसी ही कुछ तस्‍वीरें दिखा रहा है। इन्‍हें देखकर आपका मन भी बर्फबारी का आनंद लेने का करेगा।

शुक्रवार 20 जनवरी को मसूरी, धनोल्टी, बुरांशखंडा, सुरकंडा, कद्दूखाल, नागटिब्बा आदि स्थानों में इस मौसम का दूसरा हिमपात हुआ। हिमपात होने की खबर पाकर भारी संख्या में यहां पर्यटक पहुंच रहे हैं और मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं।

कुछ ऐसा ही नजारा देहरादून जिले के हिलस्‍टेशन चकराता में भी देखने को मिला। यहां भी बर्फ देखने को दूर-दूर से पर्यटक पहुंचे। पर्यटकों से गुलजार होने से चकराता के व्यवसायी भी खुश नजर आए।

हर्षिल घाटी में शुक्रवार को इस सीजन का सबसे बड़ा हिमपात हुआ है। यहां करीब डेढ़ फीट से अधिक बर्फ की चादर जम गई है। हिम क्रीडास्‍थल औली भी बर्फ के आगोश में है। यहां पहुंचकर भी आप बर्फबारी का लुत्‍फ उठा सकते हैं।

कुमाऊं मंडल की बात करें तो शुक्रवार को यहां की हिमनगरी मुनस्यारी व नारायण आश्रम में भारी हिमपात हुआ है। यहां पूरा क्षेत्र बर्फ से लकदक हो गया है। बर्फबारी देखने के लिए यहां पर्यटक पहुंच रहे हैं।

वहीं मौसम विभाग की ओर से आज 21 जनवरी को भी प्रदेश में वर्षा-बर्फबारी जारी रहने की आशंका जताई गई है। साथ ही कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें और ओलावृष्टि को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

वहीं आगामी 23 से 25 जनवरी के बीच भी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। तो आप इन हिल स्‍टेशन पर पहुंचकर बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।

  • कैसे जाएं मसूरी (Mussoorie): मसूरी जाने के लिए पहले देहरादून पहुंचें। ट्रेन, बस, टैक्‍सी और हवाई जहाज से देहरादून पहुंच सकते हैं। हवाई यात्रा के लिए मसूरी से सबसे नजदीक जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी लें। देहरादून से मसूरी जाने के लिए नियमित बस सेवा भी उपलब्ध है।
  • कैसे जाएं धनोल्टी (Dhanaulti): धनोल्टी जाने के लिए देहरादून पहुंचें। हवाई यात्रा के लिए धनोल्‍टी से सबसे नजदीक जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी लें।
  • कैसे जाएं चकराता (Chakrata): चकराता उत्‍तराखंड के देहरादून जिले का प्रमुख हिल स्‍टेशन है। देहरादून से इसकी दूरी करीब 86 किमी है। यहां पहुंचने के लिए आप देहरादून से टैक्‍सी ले सकते हैं।
  • कैसे जाएं औली (Auli): औली जाने के लिए देहरादून पहुंचें। औली चमोली जिले में स्थित है। हवाई यात्रा के लिए औली से सबसे नजदीक जौलीग्रांट हवाई अड्डा है। यहां से आप टैक्‍सी ले सकते हैं। ऋषिकेश और हरिद्वार से भी औली के लिए टैक्‍सी ले सकते हैं।
  • कैसे जाएं हर्षिल (Harshil): हवाई मार्ग से जाने के लिए निकटतम हवाई अड्डा जौलीग्रांट है। यहां से आप टैक्सी ले सकते हैं। ट्रेन से आप ऋषिकेश पहुंचकर बस या टैक्सी से भी हर्षिल जा सकते हैं।
  • कैसे जाएं मुनस्यारी (Munsiyari ): मुनस्‍यारी उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित है। इसे उत्‍तराखंड का छोटा कश्मीर कहा जाता है। यहां पहुंचने के लिए आप पतंनगर हवाई अड्डा पहुंचकर टैक्‍सी ले सकते हैं। पिथौरागढ़ के लिए कई रोडवेज व प्राइवेट बसें भी चलती हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: भारी हिमपात से जनजीवन प्रभावित, करीब सौ गांव का संपर्क कटा, आज भी बर्फबारी की संभावना

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट