Move to Jagran APP

उत्तराखंड में कार्मिकों और पेंशनरों के लिए एसजीएचएस योजना तैयार, मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना (एसजीएचएस) कार्ड बनाने की कार्ययोजना तैयार कर ली है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 01:35 PM (IST)
उत्तराखंड में कार्मिकों और पेंशनरों के लिए एसजीएचएस योजना तैयार, मिलेगा स्वास्थ्य लाभ
उत्तराखंड में कार्मिकों और पेंशनरों के लिए एसजीएचएस योजना तैयार, मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

देहरादून, राज्य ब्यूरो। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत राज्य सरकार स्वास्थ्य योजना (एसजीएचएस) कार्ड बनाने की कार्ययोजना तैयार कर ली है। अब इंतजार हो रहा है केंद्र सरकार की 17 मई को लॉकडाउन-तीन समाप्त होने के बाद कार्य शुरू किए जाने संबंधी गाइडलाइन का। नई गाइडलाइन के मुताबिक योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने हाल ही में सरकारी कार्मिकों और पेंशनरों के लिए अटल आयुष्मान योजना लागू करने का निर्णय लिया। प्रदेश के ढाई लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनरों को योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में भर्ती होने पर असीमित कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी। इसमें ओपीडी व आईपीडी भी मुफ्त है। 

हालांकि, ओपीडी व डॉक्टरों द्वारा लिखी गई दवा इन्हें पहले खुद ही खरीदनी होगी। बाद में बिल प्रस्तुत करने पर इसका भुगतान किया जाएगा। योजना के लिए कार्मिकों व पेंशनरों को चार श्रेणी में बांटा गया है। इन्हें वेतनमान के हिसाब से प्रतिमाह अशंदान लिया जाएगा। इस योजना को शुरू करने के लिए सरकार ने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण का भी गठन किया है। प्राधिकरण को ही यह तय करना है कि योजना कब शुरू की जानी है। प्राधिकरण ने इसके लिए योजना तैयार कर ली है।

यह भी पढ़ें: थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए जीवनदायनी बना ब्लड बैंक, पढ़िए खबर

प्राधिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया का कहना है कि इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। नए कार्ड बनाने की भी कार्ययोजना बना ली गई है। प्रतिदिन सीमित संख्या में ही कर्मचारियों व पेंशनरों को कार्ड बनाने के लिए बुलाया जाएगा। मास्क व शारीरिक दूरी के मानकों का अनुपालन कराया जाएगा। ये कार्ड कार्यालयों में भी बनाए जाएंगे। हालांकि, अभी केंद्र द्वारा 17 मई के बाद काम कैसे होंगे, इसकी गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: रुड़की अस्पताल के ब्लड बैंक में मिल सकेगा प्लाज्मा और प्लेटलेट्स Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.