Move to Jagran APP

रुड़की से लागू होगा राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी, मिलेगा सस्‍ता खाद्यान्‍न

उत्तराखंड में राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना बतौर पायलट प्रोजेक्ट रुड़की नगर निगम क्षेत्र में लागू होगी। इससे राशनकार्डधारक किसी भी सस्ता गल्ला दुकान से सस्ता खाद्यान्न ले सकेंगे।

By Edited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 08:12 AM (IST)
रुड़की से लागू होगा राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी, मिलेगा सस्‍ता खाद्यान्‍न
रुड़की से लागू होगा राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी, मिलेगा सस्‍ता खाद्यान्‍न

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना बतौर पायलट प्रोजेक्ट रुड़की नगर निगम क्षेत्र में लागू होगी। योजना शुरू होने पर रुड़की के करीब दो लाख राशनकार्डधारक किसी भी सस्ता गल्ला दुकान से सस्ता खाद्यान्न ले सकेंगे। वहीं केंद्र सरकार ने एक माह के भीतर सभी राशन की दुकानों का कंप्यूटरीकरण करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

केंद्र सरकार हर राज्य को राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना पर काम करने के निर्देश दे चुकी है। इस योजना को रुड़की में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया जाएगा। प्रोजेक्ट कामयाब रहा तो इसे चरणबद्ध तरीके से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। प्रभारी खाद्य सचिव सुशील कुमार ने बताया कि रुड़की में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। इस योजना के लिए सॉफ्टवेयर एनआइसी तैयार करेगा। चयनित रुड़की क्षेत्र के राशनकार्ड विक्रेताओं, खाद्य महकमे के गोदामों के साथ ही राशन विक्रेताओं का पूरा डाटा कंप्यूटरीकृत होगा। खाद्य विभाग यह डाटा एनआइसी को मुहैया कराएगा।

केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के तहत स्मार्ट राशनकार्ड को आधार से लिंक करने और बायोमीट्रिक से राशन वितरण का कार्य एक माह में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। प्रभारी सचिव ने बताया कि अभी 45 फीसद राशनकार्डों का आधार सत्यापन हुआ है। राशन की दुकानों के कंप्यूटरीकरण की प्रक्रिया चल रही है। प्रदेश में 9198 राशन की दुकानें हैं। इनमें से 7252 दुकानों को लैपटॉप, बायोमीट्रिक मशीन समेत जरूरी उपकरण मुहैया कराए गए हैं। राशन विक्रेताओं के साथ कॉमन सर्विस सेंटर के लिए एमओयू किया जा रहा है। अभी तक करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ताओं को बायोमीट्रिक प्रणाली से राशन वितरण किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: औषधीय गुणों और पौष्टिकता से लबरेज हैं 'बारहनाजा', जानिए इनके बारे में

केंद्र सरकार की हिदायत को देखते हुए यह कार्य तेजी से पूरा किया जाएगा। स्मार्ट राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। ये कार्ड बनने के बाद प्रदेश के 23 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को सरकारी सस्ता खाद्यान्न बायोमीट्रिक प्रणाली के जरिये ही मिलेगा। राशन की दुकानों का कंप्यूटरीकरण होने के साथ ही उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर के तौर पर भी विकसित करने के काम में तेजी लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: यहां नवोदय में बच्चों को मिलती हैं सिर्फ दो रोटी, जबरदस्ती खिलाया जाता है चावल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.