देहरादून, जेएनएन। आपदा से जुड़ी जानकारी और मदद के लिए जिला प्रशासन ने सेफ दून एप लॉन्च किया है। इस एप में रेस्क्यू ऑपरेशन से लेकर आपदा में मदद करने वाले अधिकारियों की जानकारी अपडेट होती रहेगी।

आम लोग भी एप में आपदा से जुड़ी जानकारी अपलोड कर सकेंगे। एंड्रॉयड फोन में एप को डाउनलोड कर इसका प्रयोग कर सकते हैं। एप के माध्यम से आपदा से पहले और बाद में जागरूकता से लेकर सर्च एंड रेस्क्यू की जानकारी आम लोगों तक मिलेगी। एप में आइआरएस (इंसीडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम) के बारे में भी जानकारी दी गई है। एप ओपन करते ही जिलाधिकारी से लेकर आपदा प्रबंधन अधिकारी तक का नंबर मिल जाएगा। आपदा आने के बाद मदद के लिए एप के जरिए फोटो और सूचनाएं भी अपलोड हो सकेंगी।

आइआरएस से जुड़े अधिकारी आपदा से निपटने को आपस में समन्वय स्थापित कर सकेंगे। आपदा कंट्रोल रूम से सेफ दून एप की मॉनिटरिंग की जाएगी। खासकर बरसात के सीजन तक इस एप पर आने वाली हर सूचनाओं को अपडेट रखा जाएगा।

एप में ये सेवाएं उपलब्ध 

सेफ दून एप में अस्पताल, वैकल्पिक सड़क मार्ग, पुलिस स्टेशन, हेलीपैड, रिलीफ सेंटर, फायर स्टेशन, अधिकारियों के नाम, मोबाइल नंबर, आइआरएस अधिकारियों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसी तरह जिला प्रशासन, पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, आइटीबीपी, आर्मी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ नगर निकायों की भी जानकारी रहेगी।

बोले अधिकारी

एसए मुरूगेशन (जिलाधिकारी) का कहना है कि सभी अधिकारियों को सेफ दून एप को डाउनलोड करने को कहा गया है। एप के जरिए आपदा से जुड़ी जानकारी अपडेट रहेगी। आम लोग भी इस एप का उपयोग कर सकेंगे। बरसात में इसकी हर दिन मॉनिटरिंग की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: इस बीमारी से 30 दिन खुला रहा मरीज का मुंह, डॉक्टरों ने की सर्जरी

यह भी पढ़ें: लेप्रोस्कॉपी सर्जरी की तकनीक और उपयोगिता पर हुआ मंथन

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप