Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2020: चारधाम यात्रा के लिए चलेंगी रोडवेज की बसें, लेना होगा ऑनलाइन टिकट

सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए रोडवेज बसों के संचालन को हरी झंडी दी है। शुरू में हर धाम के लिए हरिद्वार व ऋषिकेश से एक-एक बस संचालित होगी। इसके लिए ऑनलाइन टिकट लेना होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:05 AM (IST)
Chardham Yatra 2020: चारधाम यात्रा के लिए चलेंगी रोडवेज की बसें, लेना होगा ऑनलाइन टिकट
Chardham Yatra 2020: चारधाम यात्रा के लिए चलेंगी रोडवेज की बसें, लेना होगा ऑनलाइन टिकट

देहरादून, जेनएन। सुविधा व सुरक्षित परिवहन के लिए चारधाम यात्रा में इस बार रोडवेज बसों को उतारा जा रहा है। कोरोना के चलते सीमित संख्या में और केवल उत्तराखंड के निवासियों के लिए एक जुलाई से शुरू की जा रही चारधाम यात्रा में सबसे बड़ी चुनौती परिवहन सेवा को लेकर थी। दरअसल, निजी बस ऑपरेटर संचालन को तैयार नहीं हैं। ऐसे में सरकार ने रोडवेज बसों के संचालन को हरी झंडी दी है। शुरू में हर धाम के लिए हरिद्वार व ऋषिकेश से एक-एक बस संचालित होगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन टिकट लेना होगा।

prime article banner

चारधाम यात्रा में परिवहन व्यवस्था की तैयारियों को लेकर परिवहन निगम अभी से आंकलन में जुट गया है। रोडवेज की कुल 16 बसें पहले चरण में चारधाम को लेकर संचालित की जाएंगी। इनमें चार-चार बसों को हर रोज ऋषिकेश व हरिद्वार से चलाया जाएगा। बाकी चार-चार बसें चारों धाम से वापसी करेंगी। रोडवेज ने 25 मार्च से सूबे में बसों का संचालन शुरू किया है। पहले दिन भले यात्रियों की संख्या कम रही मगर धीरे-धीरे इनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को 115 बसें यात्र पर रहीं और इनमें 5431 यात्रियों ने सफर तय किया। इससे रोडवेज को पांच लाख साठ हजार रुपये की आय हुई। पहले दिन जहां 93 बसों का संचालन हुआ था, यह महज पांच दिन में 115 पर पहुंच गया। आय भी तीन लाख से बढ़कर साढ़े पांच रुपये पहुंच गई। अभी शारीरिक दूरी के साथ एक बस में केवल 50 फीसद यात्री ही बैठाए जा रहे हैं। किराया 67 फीसद अधिक है। ऐसे में चारधाम यात्र कराना रोडवेज की कमाई का बड़ा साधन बन सकता है। चारधाम के लिए भी जो बसें चलेंगी, उनमें यात्रियों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

कल से रोडवेज की ऑनलाइन बुकिंग

अब प्रदेश में लंबी दूरी की यात्रा के लिए आपको रोडवेज बस अड्डे पहुंचकर टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। रोडवेज ने एक जुलाई से ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा को फिर शुरू करने का फैसला लिया है। सेवा गत 22 मार्च को कोरोना संक्रमण के चलते बंद कर दी गई थी। रोडवेज महाप्रबंधक ने बताया कि अभी केवल चारधाम यात्रा और लंबी दूरी की बसों में ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा मिलेगी। दून, हरिद्वार से पौड़ी, उत्तरकाशी, जोशीमठ आदि के लिए, जबकि हल्द्वानी से पिथौरागढ़ व टनकपुर आदि के लिए ऑनलाइन टिकट मिल पाएंगे।

अभी नहीं चलेंगी डीलक्स बसें

रोडवेज ने अंतरराज्यीय संचालन शुरू न होने की वजह से अभी डीलक्स बसों को संचालित न करने का निर्णय लिया है। सभी डीलक्स बसें दूसरे राज्यों के लिए चलती हैं या दूसरे राज्यों की सीमा से होकर गुजरती हैं। देहरादून-हल्द्वानी डीलक्स सेवा भी यूपी से होकर जाती है। ऐसे में यह सेवाएं अभी बंद रहेंगी। फिलहाल साधारण सेवा को ही संचालित किया जाएगा।

सुबह पांच से रात आठ बजे तक यात्रा

परिवहन निगम ने राज्य सरकार के आदेश पर बसों के संचालन का वक्त निर्धारित कर दिया है। मंगलवार से बसें सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक चलेंगी। अभी इनका संचालन सुबह सात बजे से रात सात बजे तक ही किया जा रहा था। इसके साथ ही अब देहरादून से शनिवार व रविवार को भी बसों का संचालन होगा। दो दिन साप्ताहिक बंदी के चलते दून में बस संचालन दो दिनों के लिए पहले बंद था।

रोडवेज में 28 लिपिकों को पदोन्नति

रोडवेज के देहरादून मंडल में 28 कनिष्ठ लिपिकों को वरिष्ठ लिपिक पद पर पदोन्नति दी गई है। इसके साथ ही इनमें से कईं का तबादला दूसरे डिपो में कर दिया गया है। पदोन्नति पाने वालों में पांच सहायक यातायात निरीक्षक भी शामिल हैं। मंडलीय प्रबंधक सीपी कपूर की ओर से सोमवार को जारी आदेश में कहा गया कि पदोन्नति एक साल के लिए अस्थायी तौर पर रहेगी। यदि इस दौरान कोई शिकायत मिली तो संबंधित कर्मचारी को वापस मूल पद पर भेज दिया जाएगा। उक्त कर्मचारियों को एक हफ्ते में नया कार्यभार ग्रहण करने को कहा गया है, वरना पदोन्नति निरस्त कर दी जाएगी।

डग्गामारी के विरुद्ध चलेगा अभियान

कोरोना अनलॉक का फायदा उठा नियमों को तोड़ रहीं डग्गामार बसों और वाहनों के विरुद्ध परिवहन विभाग मंगलवार से चेकिंग की कार्रवाई करेगा। एआरटीओ (प्रवर्तन) अरविंद पांडेय ने बताया कि सोमवार सुबह अररिया जा रही बस के मामले के बाद से उन्होंने प्रवर्तन टीमों को ऐसी बसों की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि निजी बस ऑपरेटरों को चेतावनी जारी की गई है कि नियम विरुद्ध संचालन करने पर उनके विरुद्ध मुकदमे की कार्रवाई भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra 2020: उत्‍तराखंड के लोग एक जुलाई से कर सकेंगे चारधाम यात्रा

बोले अधिकारी

दीपक जैन (महाप्रबंधक रोडवेज) का कहना है कि चारधाम यात्रा में रोडवेज बसें संचालित करने की तैयारी है। पहले चरण में केवल एक-एक बस प्रत्येक धाम के लिए चलाई जाएगी। यात्री इनमें ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। यात्रियों की संख्या अधिक होने पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में अब शाम आठ बजे तक खुलेंगी दुकानें, सुबह पांच बजे से मॉर्निंग वॉक की अनुमति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.