Move to Jagran APP

इस युवा का हाथ लगते ही अनमोल हो जाता है चावल का दाना, जानिए कैसे

ऋषिकेश में सड़क किनारे एक ऐसे कलाकार का डेरा है जिसके हाथ लगाते ही साधारण सा चावल का दाना भी अनमोल बन जाता है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 08:44 PM (IST)
इस युवा का हाथ लगते ही अनमोल हो जाता है चावल का दाना, जानिए कैसे
इस युवा का हाथ लगते ही अनमोल हो जाता है चावल का दाना, जानिए कैसे

ऋषिकेश, दुर्गा नौटियाल। ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट के समीप सड़क किनारे एक ऐसे कलाकार का डेरा है, जिसके हाथ लगाते ही साधारण सा चावल का दाना भी अनमोल बन जाता है। दरअसल, यह कलाकार चावल के दाने पर लेखन का कार्य करता है। यानी आप चावल के दाने पर अपना नाम या कोई पसंदीदा शब्द लिखवाकर उसे चाबी के छल्ले के तौर पर सहेज सकते हैं, या फिर लॉकेट बनाकर गले में धारण कर सकते हैं। 

loksabha election banner

मूलरूप से लखनऊ निवासी स्ट्रीट आर्टिस्ट रमेश कुमार(34 वर्ष) के पिता खेती-बाड़ी का काम करते हैं। लेकिन, यह परिवार की गुजर के लिए नाकाफी ही है। इसी आर्थिक तंगी की वजह से रमेश को 19 साल की उम्र में घर छोड़ना पड़ा। दसवीं पास रमेश ने हरियाणा और पंजाब में माइक्रो आर्ट का हुनर सीखा और फिर दो वर्ष तक जैसे-तैसे गुजारा कर इस हुनर को धार दी। फिर वह ऋषिकेश चला आया। 

यहां रमेश ने त्रिवेणी घाट के समीप सड़क के किनारे अपना ठिकाना चुना और करीब 15 वर्ष से अपनी कला के जरिये लोगों को मोहित कर रहा है। रमेश छोटे-से चावल के दाने पर बेहद सुंदर ढंग से किसी का भी नाम लिख सकता है। वह चावल के दाने पर 'ऊं नम: शिवाय', 'जय सिया-राम', 'ऊं' जैसे शब्द उकेर कर उन्हें कांच की पानी भरी पारदर्शी ट्यूब में डुबो देता है। पानी में अपवर्तन के कारण उकेरे गए शब्द बड़े आकार में स्पष्ट नजर आते हैं। एक दाने में नाम लिखने में रमेश को दो से पांच मिनट तक का समय लगता है। 

रमेश राजमा, इलायची और बादाम के दानों पर भी इसी तरह की कलाकारी करता है। इसे लॉकेट या चाबी के छल्ले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लोग रमेश से चावल के दाने पर अपना नाम, मंत्र या फूल-पत्ती का डिजाइन बनवाकर यादगार के तौर पर साथ ले जाते हैं। रमेश का कहना है कि इस काम से वह रोजाना 500 से एक हजार रुपये तक कमा लेता है। रमेश ने आज तक अपने लिए स्थायी ठौर नहीं लिया है। गर्मी हो या सर्दी, वह खुले आसमान के नीचे कहीं भी सो जाता है। 

यह भी पढ़ें: टैटू बनवाना अब केवल शौक ही नहीं रहा दाग छिपाने का बहाना भी बन रहा, जानिए

यह भी पढ़ें: पांच किलो चांदी से बना है शादी का कार्ड, जानिए किसकी और कहां है ये रॉयल वेडिंग

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.