Move to Jagran APP

Ranipokhari Bridge: लोनिवि ने रानीपोखरी पुल टूटने की जांच की पूरी, तैयार होगी रिपोर्ट

Ranipokhari Bridge अगस्‍त की 27 तारीख को देहरादून ऋषिकेश मार्ग पर रानीपोखरी के पास जाखन नदी पर बना पुल बीच से टूट गया था। इस पर सीएम धामी ने जांच समिति गठित कर दी थी। जांच समिति ने अपनी जांच पूरी कर ली है। वह अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 11:07 AM (IST)
Ranipokhari Bridge: लोनिवि ने रानीपोखरी पुल टूटने की जांच की पूरी, तैयार होगी रिपोर्ट
ऋषिकेश-देहरादून राजमार्ग पर सौंग नदी पर बना पुल 27 अगस्त की सुबह टूट गया था।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Ranipokhari Bridge रानीपोखरी पुल के टूटने की जांच लोनिवि के मुख्य अभियंता स्तर-प्रथम (गढ़वाल) अयाज अहमद की अध्यक्षता वाली समिति ने पूरी कर दी है। अब धरातलीय जांच के मुताबिक रिपोर्ट तैयार कर शासन को सौंपी जाएगी। ऋषिकेश-देहरादून राजमार्ग पर सौंग नदी पर बना पुल 27 अगस्त की सुबह टूट गया था। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर शासन ने मुख्य अभियंता स्तर-प्रथम अयाज अहमद की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की थी।

loksabha election banner

समिति को एक सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा गया था। सप्ताहभर बाद भी रिपोर्ट तो नहीं सौंपी जा सकी है, मगर धरातलीय जांच जरूर पूरी कर दी गई है। मुख्य अभियंता अयाज अहमद के मुताबिक पुल की जांच के लिए दो बार स्थलीय सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान पुल का वह पत्थर भी मिल गया, जिस पर निर्माण की अवधि वर्ष 1964 दर्ज है। इसके साथ ही पुल निर्माण संबंधी सभी दस्तावेज भी समिति ने प्राप्त कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें:- Ranipokhari Alternate Road: तेज बहाव में बह गया था जाखन नदी पर बना वैकल्पिक मार्ग, हुआ सुचारू; देखें वीडियो

मुख्य अभियंता के मुताबिक जांच में धरातलीय स्थिति जैसे-पानी का वेग, खनन की स्थिति के आकलन के साथ ही पुल के डिजाइन, रखरखाव जैसी बातों का भी आकलन किया गया है। उन्होंने बताया कि अब समिति बैठक कर सभी बिंदुओं पर एक राय कायम करेगी और फिर उसके मुताबिक रिपोर्ट तैयार कर शासन को सौंप दी जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि समिति इस सप्ताह रिपोर्ट शासन के सुपुर्द कर देगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई शासन स्तर से ही की जाएगी।

यह भी पढ़ें-Video: जौलीग्रांट एयरपोर्ट और ऋषिकेश के बीच रानीपोखरी का पुल ध्वस्त, नदी में गिरे कई वाहन; जांच के आदेश

इंटर स्टेट बैरियर पर लगेंगे स्पीड डिटेक्टर कैमरे

इंटर स्टेट बैरियर पर वाहनों की गति पर अंकुश लगाने के लिए यातायात निदेशालय की ओर से जल्द ही 13 स्पीड डिटेक्टर कैमरे लगाए जाएंगे। मौजूदा समय में देहरादून में पांच स्पीड डिटेक्टर कैमरे लगाए गए हैं। यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन ने बताया कि इस साल सड़क दुर्घटनाओं में 30 फीसदी कमी लाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए शहर से लेकर हाईवे तक के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जा रही है। डीआईजी मुख्तार मोहसीन ने सोमवार को ही निदेशक यातायात का पदभार ग्रहण किया है। बताया कि प्रदेश में 161 दुर्घटना संभावित क्षेत्र हैं, जिनका चिह्नीकरण कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें:-Landslide on Highway: टिहरी में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर पहाड़ी से हुआ भूस्‍खलन, ऐसे बचे स्‍कूटी सवार; देखें वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.