Move to Jagran APP

Citizenship Amendment Act: सीएए को लेकर विरोध जारी, कांग्रेस ने दिया समर्थन

सीएए के खिलाफ चल रहा मुस्लिम समुदाय का धरना पांचवे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा। कांग्रेस ने भी धरने का समर्थन करते हुए सीएए का विरोध किया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 05:34 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 05:34 PM (IST)
Citizenship Amendment Act: सीएए को लेकर विरोध जारी, कांग्रेस ने दिया समर्थन

देहरादून, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहा मुस्लिम समुदाय का धरना पांचवे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा। सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों ने मुंह पर काली पट्टी और हाथ बांधकर शांतिपूर्ण विरोध किया। इसके अलावा हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। धरना स्थल पर विरोध स्वरूप काले गुब्बारे बांध दिए गए। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि वे सरकार के इस फैसले के खिलाफ धरने पर डटे रहेंगे। कांग्रेस ने भी धरने का समर्थन करते हुए सीएए का विरोध किया। 

loksabha election banner

शुक्रवार को परेड ग्राउंड स्थित धरना स्थल पर प्रदर्शनकारियों ने मौन रखकर विरोध जताया। इसके बाद सीएए के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में मुस्लिमों ने हस्ताक्षर किए। धरना स्थल पर विरोध स्वरूप काले गुब्बारे भी बांधे गए। इसके अलावा कांग्रेस नेताओं ने भी धरने का समर्थन करते हुए सीएए और एनआरसी पर सरकार को घेरा।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महानगर अध्यक्ष लाल चंद शर्मा और कांग्रेस अनुसूचित जाति-जनजाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार ने भी धरना देकर सीएए का विरोध किया। इसके अलावा समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी भी धरने को समर्थन देने पहुंचे। सपा के एसएन सचान और फुरकान अहमद ने भी केंद्र सरकार पर हल्ला बोला। अधिवक्ता रजिया बेग ने बताया कि सरकार के इस फैसले के विरोध में धरना जारी रहेगा। 

देश विरोधी नारे लिखने की सूचना हुई वायरल 

शिमला बाईपास स्थित एक शिक्षण संस्थान में भारत विरोधी नारे लिखे जाने की सूचना से पुलिस और खुफिया एजेंसियां सकते में आ गई। पटेलनगर पुलिस और एलआइयू ने भी शिक्षण संस्थान जाकर पड़ताल की। इसके अलावा कुछ अन्य शिक्षण संस्थानों में जांच की गई। वहीं, सूचना तेजी से फैली तो अधिकारियों के स्तर से भी इसका संज्ञान लिया गया। जांच पड़ताल के बाद देर रात पुलिस अधिकारियों की ओर से बताया गया कि भारत विरोधी सूचना लिखने जैसी किसी बात की पुष्टि नहीं हो पाई है। वहीं, आइएसबीटी चौकी इंचार्ज नवीन भंडारी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद संबंधित शिक्षण संस्थान में टीम भेजी गई थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं मिला।

गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र 

तंजीम-ए-रहनुमा-ए-मिल्लत ने जामिया मिलिया इस्लामिया में हुई गोली चलने की घटना की निंदा की है। इस संबंध में उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कार्रवाई की मांग की है। 

यह भी पढ़ें: Citizenship Amendment Act: इंद्रेश कुमार बोले, सीएए का विरोध देश के साथ गद्दारी

संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष लताफत हुसैन ने कहा कि सीएए का विरोध कर रहे छात्रों पर एक सिरफिरे युवक के गोली चलाने की घटना निंदनीय है। आरोप लगाया कि एक युवक खुलेआम तमंचा लहराते हुए घूमता है और दिल्ली पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रहती है। उन्होंने गृह मंत्री से मांग की है कि घटना के आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। पत्र में सफी खलील अहमद, राशिद प्रधान, यामीन कुरैशी, वसीम खान, महबूब कुरैशी आदि के हस्ताक्षर हैं।

यह भी पढ़ें: Citizenship Amendment Act: नागरिकता संशोधन कानून पर भ्रम फैला रहे विपक्षी दल: विधायक सहदेव सिंह पुंडीर

सीएए को लेकर लोगों को करेंगे जागरूक 

ग्रामीण विकास समिति के सदस्य नागरिक संशोधन कानून (सीएए) का प्रचार प्रसार करेंगे। शुक्रवार को कौलागढ़ स्थित समिति के कार्यालय में आयोजित बैठक में समिति के अध्यक्ष कुंवर सिंह ने बताया कि देश में सीएए को लेकर अल्पसंख्यक समाज गुमराह है। ऐसे में समिति नुक्कड़-नाटक व अन्य माध्यमों से लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी। इस दौरान मंजीत सिंह, सूरज भान, चतर सिंह, विजय प्रसाद, मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Citizenship Amendment Act: सीएए के खिलाफ मुस्लिम समुदाय के लोग उतरे सड़कों पर, बंद रहा बेअसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.