Move to Jagran APP

प्राइवेट परीक्षा बंद, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की ओर बढ़ा रुझान

उत्तराखंड में श्रीदेव सुमन व कुमाऊं विश्वविद्यालय प्राइवेट परीक्षा बंद कर दी है। जिसके बाद अब छात्र-छात्राओं का रुझान उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी की ओर बढ़ रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 21 Dec 2017 03:45 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2017 10:41 PM (IST)
प्राइवेट परीक्षा बंद, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की ओर बढ़ा रुझान

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में श्रीदेव सुमन व कुमाऊं विश्वविद्यालय की ओर से बीए, बीकॉम, एमए व एमकॉम प्रथम वर्ष में प्राइवेट दाखिले बंद कर दिए गए हैं। जिससे प्रदेशभर में उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले युवक-युवतियों का रुझान उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी (यूओयू) की दूरस्थ शिक्षा की ओर बढ़ गया है। यूओयू के ग्रीष्मकाल व शीतकाल दोनों सत्रों में वर्तमान में छात्रों की संख्या 47 हजार पार पहुंच चुकी है, जिसके अभी और बढ़ने की संभावना है। यूओयू छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विवि में सुविधाओं को और बढ़ाने पर काम कर रहा है। 

loksabha election banner

आपको बता दें कि प्रदेश के दो बड़े विश्वविद्यालय श्रीदेव सुमन व कुमाऊं विवि ने एक शासनादेश के बाद इसी वर्ष से बीए, बीकॉम, एमए व एमकॉम प्राइवेट प्रथम वर्ष में प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया है। इन दोनों विवि की ओर से प्रथम वर्ष की प्राइवेट परीक्षा बंद करने से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले युवक-युवतियां ने उत्तराखंड ओपन विवि की दूरस्थ शिक्षा में प्रवेश लेना शुरू कर दिया है। 

यूओयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार विवि में एक दिसंबर 2017 को पंजीकृत छात्रों की संख्या 47 हजार के करीब है। जिसमें से 35 हजार युवक-युवतियों ने तो केवल ग्रीष्मकाल सत्र में ही दाखिला लिया है। जबकि, विवि के शीतकाल सत्र 2016-17 में करीब 12 हजार छात्र पहले ही प्रवेश ले चुके हैं। इस वर्ष एक जनवरी 2018 से शीतकाल का नया सत्र आरंभ होने जा रहा है। जिसमें आशा है कि 20 हजार से अधिक युवक-युवतियां प्रवेश ले सकते हैं। यहां वर्तमान में कुल 78 सामान्य एवं व्यावसायिक कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। विवि की ओर से प्रदेशभर में 223 लर्निंग सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। 

यूओयू अपने दूरस्थ शिक्षा केंद्रों के माध्यम से उत्तराखंड के 13 जिलों में युवाओं को प्रवेश दे रहा है। दूरस्थ शिक्षा से स्नातक एवं स्नातकोत्तर सहित व्यावसायिक कोर्स करने वाले युवाओं को यूओयू की ओर से न केवल पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। बल्कि शनिवार एवं रविवार को कक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं। 

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के अधिकारी डॉ. राकेश रयाल ने बताया कि उत्तराखंड ओपन विवि की दूरस्थ शिक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को विवि की ओर से सभी जानकारी ऑनलाइन व ऑफ लाइन दी जा रही हैं। अभी तक विवि के दोनों सत्र में 47 हजार से अधिक दाखिले हो चुके हैं। एक जनवरी 2018 से शीतकाल सत्र के लिए दाखिले आरंभ हो रहे हैं। विवि की ओर से 78 कोर्स संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें व्यावसासिक कोर्स भी शामिल हैं। छात्र अब प्राइवेट परीक्षा नहीं दूरस्थ शिक्षा से जुड़ रहे हैं, जो लाभकारी होगा। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में बढ़ रही ड्रापआउट छात्रों की संख्या

यह भी पढ़ें: पहाड़ी क्षेत्रों में बच्चों की चहलकदमी को तरस रहे हैं कर्इ स्कूल 

यह भी पढ़ें: मुखिया को तरस रहे 78 इंटर कॉलेजों की जल्द लगेगी नैय्या पार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.