देहरादून, जेएनएन। हेलो मास्टर पाल बोल रहे हैं, मैं मोदी बोल रहा हूं, नरेंद्र मोदी। कैसे हैं मास्टर जी। देहरादून के डॉ. बालेश्वर पाल को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन किया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ. पाल लंबे समय से संघ और भाजपा से जुड़े हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी देहरादून में कोरोना महामारी की स्थिति जानने के लिए उनसे बात की।

प्रधानमंत्री ने 74 वर्षीय डॉ. पाल से पूछा कि कोरोना को लेकर वहां क्या स्थिति है। जिस पर डॉ. पाल ने पीएम को बताया कि दून में सरकार और प्रशासन बेहतर कार्य कर रहे हैं। यहां कोई भूखा नहीं सो रहा है। इसके अलावा भाजपा कार्यकर्ता समेत तमाम स्वयं सेवी संगठन भी पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। जरूरतमंदों की मदद को सभी मिल-जुलकर कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने डॉ. पाल से उनके अनुभवों के बारे में पूछा। साथ ही पीएम ने उनसे कोरोना महामारी के इन हालातों में सुझाव भी मांगे। साथ ही सुरक्षा मानकों का पालन कर स्वस्थ रहने की सलाह दी।

प्रधानमंत्री से बात कर डॉ. पाल बेहद प्रसन्न हैं। पूर्व में भाजपा देहरादून के जिलाध्यक्ष और कार्य परिषद के सदस्य रह चुके डॉ. पाल संगठन के साथ ताउम्र निष्ठा से जुड़े रहे। डीबीएस कॉलेज में वे बतौर सहायक प्रोफेसर तैनात रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का उनसे इस प्रकार बात करना एक कार्यकर्ता के लिए सबसे बड़ा सम्मान है।

पंचायत राज दिवस पर देखा पीएम का कार्यक्रम

राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस पर पछवादून में ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों ने टीवी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव संदेश सुना। ग्राम पंचायत विकास पुरस्कार मिलने पर ग्राम पंचायत केदारावाला में खुशी का माहौल दिखा। ग्राम प्रधान तबस्सुम इमरान ने अपने पंचायत सदस्यों व उप प्रधान के साथ इस सफलता का जश्न मनाया। सभी ने एक दूसरे को फूल माला पहनाकर बधाई भी दी।

राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के लिए ग्राम पंचायतों में शारीरिक दूरी का ध्यान रखा गया। प्रदेश के एक मात्र ग्राम पंचायत केदारावाला को पंचायत राज विकास योजना पुरस्कार मिलने की खुशी में ग्राम पंचायत की उप प्रधान सविता देवी, वार्ड सदस्य नसरीन असलम, शाहना, मो. इकरार, जगत सिंह रावत, मो. इकबाल, जसवीर यादव, अब्दुल हसन, अफजल अहमद सहित अन्य सदस्यों ने एक दूसरे को बधाई दी। वहीं ब्लॉक परिसर में भी पीएम मोदी का संदेश सुना गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के अलग-अलग ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के साथ राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस के मौके पर संवाद किया। 

यह भी पढ़ें: खेत में थे मोहनलाल, तभी आया पीएम का फोन; जाना स्वास्थ्य का हाल

इस दौरान पीएम मोदी ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल एप भी लांच किया। सरपंचों से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के वक्त आत्मनिर्भर बनें और महामारी से बचें। कोरोना के वक्त गांवों ने शहर को संदेश दिया है। सरकार ने ई-ग्राम स्वराज और स्वामित्व योजना की शुरूआत की है। ब्लॉक परिसर में संबोधन सुनने के दौरान प्रधान संगठन अध्यक्ष व बादामावाला प्रधान नरेन्द्र सिंह तोमर, एडीओ केआर जोशी, बीडीओ मीना बिष्ट, पंचयात सेकेट्री केदार सिंह, अमर दीप चौधरी सहित कई अन्य लोग भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:  पर्यावरणविद् डॉ. अनिल प्रकाश जोशी बोले भारतीय संस्कृति पृथ्वी संरक्षण का मूल आधार

Edited By: Sunil Negi