Move to Jagran APP

पुलिस ने सपेरा गैंग का किया पर्दाफाश, छह शातिर गिरफ्तार; जानिए कैसे देते थे ठगी की घटनाओं को अंजाम

पुलिस ने चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले सपेरा गैंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गैंग के छह सदस्‍यों को गिरफ्तार किया है जबकि दो सदस्‍यों की तलाश कर रही है। पुलिस ने आरोपितों से पौने चार लाख का सामान भी बरामद किया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 09:24 PM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 10:37 PM (IST)
पुलिस ने सपेरा गैंग का किया पर्दाफाश, छह शातिर गिरफ्तार; जानिए कैसे देते थे ठगी की घटनाओं को अंजाम
रायवाला पुलिस की ओर से गिरफ्तार किए गए सपेरा गैंग के सदस्यों के बारे में जानकारी देते एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Crime News रायवाला थाना पुलिस ने चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले सपेरा गैंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस की ओर से गिरोह के छह आरोपितों को गिरफ्तार किया है, जबकि दो की तलाश की जा रही है। आरोपितों से पौने चार लाख रुपये का सामान बरामद किया गया है। आरोपितों के पकड़े जाने से पुलिस ने चोरी की चार और एक लूट की घटना का पर्दाफाश भी किया है। इनमें रायवाला में तीन और ऋषिकेश में एक चोरी की घटना हुई थी। जबकि सहसपुर में आरोपितों ने एक व्यक्ति से सोने की अंगूठी लूटते हुए उस पर हमला भी कर दिया था।

loksabha election banner

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी ने बताया कि 13 सितंबर को सोबत सिंह कलूड़ा निवासी छिद्दरवाला ने रायवाला थाने में तहरीर दी थी कि चोरों ने उनके भतीजे मनोज कलूड़ा के घर के ताले तोड़कर सोने व चांदी के गहने व नकदी चोरी कर ली। 14 दिसंबर को छिद्दरवाला निवासी वीरेंद्र सिंह रावत ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि अज्ञात चोर ने मकान के पीछे खिड़की की ग्रिल उखाड़कर कमरे से 17 हजार रुपये चोरी कर लिए। रायवाला थाना पुलिस ने दोनों मामलों में मुकदमे दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू की।

थानाध्यक्ष भुवन चंद्र पुजारी की देखरेख में पुलिस टीम ने घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली, जिसमें एक बाइक चिह्नित की गई। बाइक के नंबर के जरिये पुलिस ने 17 दिसंबर को छिद्दरवाला से छह व्यक्तियों को हिरासत में लिया। तलाशी के दौरान इनके पास से ताला व खिड़की की ग्रिल तोड़ने के लिए रखे औजार बरामद हुए। सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपितों ने वारदात को अंजाम देने की बात स्वीकारी। आरोपितों की पहचान सूरज, फौरिस व लवनाथ तीनों निवासी सपेरा बस्ती भानियावाला, चीनू व नागा दोनों निवासी कोटावली चिड़ि‍यापुर मंडावली बिजनौर उत्तर प्रदेश और संदीप उर्फ ब्रेन निवासी धनपुरा पथरी हरिद्वार के रूप में हुई है। अब तक हुई जांच में चीनू के खिलाफ थाना पथरी हरिद्वार में डकैती व नागा उर्फ नागमणि के खिलाफ थाना पथरी हरिद्वार में चोरी का मुकदमा दर्ज है। आरोपितों के पास से सोने का मांग टीका, कान की झुमकी, कानों की लटकन, धागुले, लौंग, कान की बाली, चांदी के गहने, कैमरा, 10 हजार रुपये नकद व औजार बरामद हुए हैं।

फरार आरोपितों के खिलाफ संगीन धाराओं में हैं मुकदमे

फरार चल रहे सपेरा गैंग के सदस्य फौजीनाथ व गोपीनाथ दोनों निवासी धनपुरा पथरी हरिद्वार के खिलाफ संगीन धाराओं के तहत विभिन्न जिलों में मुकदमे दर्ज हैं। फौजीनाथ के खिलाफ थाना कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल में चोरी, थाना पथरी हरिद्वार में लूट के मुकदमे दर्ज हैं। वहीं, गोपीनाथ के खिलाफ थाना कोटद्वार में चोरी व थाना पथरी हरिद्वार में डकैती के मुकदमे दर्ज हैं।

ऐसे देते थे ठगी की घटनाओं को अंजाम

एसएसपी ने बताया कि गिरोह के सदस्य अपने साथियों को नहटौर, कोआली चिड़ि‍यापुर मंडावली, धोसीपुरा पथरी व भानियावाला डोईवाला से बुलाते हैं। घटना को अंजाम देने के लिए अन्य राज्यों के सदस्य रोडवेज बस से आते हैं। स्थानीय सदस्य अपने वाहन से उन्हें वारदात स्थल तक पहुंचाया जाता है।

आरोपितों ने पुलिस को बताया कि वारदात को अंजाम देने के दौरान वह मोबाइल फोन व वाहन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, ताकि वह सीसीटीवी व सर्विलांस की पकड़ में न आ सके। गिरोह के सदस्य जिस घर में चोरी करते हैं, उस घर के अन्य कमरों को जिनमें घर के व्यक्ति सो रहे होते हैं, उन्हें बाहर से कुंडी लगाकर बंद कर देते हैं। जिन दरवाजों में कुंडी नहीं होती है, उन्हें रस्सी से बांधकर बंद कर देते हैं। यदि कोई व्यक्ति सामने आ जाए तो उस पर औजारों से वार कर देते हैं।

दिन में रेकी, रात को करते हैं चोरी

पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वह खानाबदोश जिंदगी जीते हैं। दिन भर वह रेहड़ी चलाकर व कूड़ा बीनने का काम करते हैं। इस दौरान वह घरों की भी रेकी कर लेते हैं। चोरी के लिए वह ऐसे घर चिह्नित करते हैं, जो जंगल से सटे हों। इसके अलावा चोरी करने के लिए वे नंगे पाव घर के अंदर घुसते हैं, ताकि जूते-चप्पलों की आवाज न आए।

एसएसपी ने टीम को किया पुरस्कृत

एसएसपी ने बताया कि गिरोह का पर्दाफाश करने वाली टीम के लिए पांच हजार रुपये नकद इनाम की घोषणा की गई है। कहा कि थानाध्यक्ष भुवन चंद्र पुजारी ने कुछ समय पहले डोईवाला किडनीकांड का खुलासा भी किया था।

यह भी पढ़ें:- एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले जीजा-साला समेत चार गिरफ्तार, जानिए कैसे करते थे ठगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.