Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले जीजा-साला समेत चार गिरफ्तार, जानिए कैसे करते थे ठगी

शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी ने अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता बताया कि एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले हिटलर गैंग के सरगना समेत चार सदस्यों को पुलिस नेहिमाचल प्रदेश के बद्दी से गिरफ्तार किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 09:57 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 09:57 PM (IST)
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले जीजा-साला समेत चार गिरफ्तार, जानिए कैसे करते थे ठगी
शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी ने अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता में दी जानकारी।

जागरण संवाददाता, देहरादून: एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले हिटलर गैंग के सरगना समेत चार सदस्यों को प्रेमनगर थाना पुलिस ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के बद्दी से गिरफ्तार किया। आरोपितों ने सेलाकुई में एक व्यक्ति का एटीएम बदलकर उसके खाते से एक लाख साढ़े आठ हजार रुपये निकाल लिए थे। पुलिस ने आरोपितों से 28 डेबिट कार्ड, दो सोने की अंगूठी व घटना में इस्तेमाल कार बरामद की है। चारों आरोपित मूल रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आपस में रिश्तेदार हैं। इनमें दो आरोपित जीजा-साला हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी ने अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता बताया कि इसी चार दिसंबर को धर्म सिंह नेगी निवासी बूचड़ी रुड़की वर्तमान निवासी केसरबाग बाबूगढ़ विकासनगर ने प्रेमनगर थाने में तहरीर दी थी। उन्होंने बताया था कि सेलाकुई में एटीएम से धनराशि निकालते समय वहां खड़े दो व्यक्तियों ने उनका एटीएम कार्ड बदल दिया। इसके बाद उनके खाते से एक लाख साढ़े आठ हजार रुपये निकाल लिए। आरोपितों ने 25 हजार रुपये किसी के खाते में ट्रांसफर किए थे और 25 हजार रुपये निकाले थे। बाकी की धनराशि से देहरादून स्थित एक ज्वेलरी शाप से सोने की दो अंगूठियां खरीदी थीं।

इस मामले की जांच के दौरान थानाध्यक्ष प्रेमनगर कुलदीप पंत को पता चला कि धनराशि सहारनपुर निवासी गयूर नाम के व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर की गई। पुलिस ने गयूर को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने बताया कि किसी ने उसका भी एटीएम कार्ड चोरी कर लिया था। उसके पास सिर्फ धनराशि जमा करने व निकालने के संदेश आ रहे थे। उसने बैंक में प्रार्थना पत्र भी दिया था, जिस पर बैंक ने उसके खाते को फ्रीज कर दिया था। इसके बाद पुलिस ने धर्म सिंह से जिस एटीएम में कार्ड बदला गया, वहां लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली।

इसमें आरोपितों की कार दिखी। कार के नंबर के जरिये पुलिस गिरोह के सरगना हिटलर सिंह के घर ग्राम फतेहपुर गुर्जर जिला सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) पहुंच गई। वहां पता चला कि हिटलर हिमाचल घूमने गया है। इसके बाद पुलिस ने हिटलर को उसके तीन साथियों के साथ हिमाचल प्रदेश के बद्दी से गिरफ्तार कर लिया। अन्य आरोपितों की पहचान सोनू निवासी लक्ष्मीपुरम सदर बाजार जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश, दीपक कुमार निवासी ग्राम मनोहरपुर सदर बाजार सहारनपुर उत्तर प्रदेश और जगमोहन निवासी न्यू सरस्वती विहार सहारनपुर उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। दीपक रिश्ते में जगमोहन का साला है।

ऐसे करते थे ठगी

आरोपितों ने बताया कि वह वाहनों की खरीद-फरोख्त करते हैं। वह बैंक के एटीएम के बाहर खड़े होकर ग्राहकों की गतिविधियों पर नजर रखते थे। ऐसे ग्राहक को निशाना बनाते थे, जो एटीएम से धनराशि निकालने में असमर्थ हो। चारों लग्जरी कार में घूमते थे। पूर्व में चारों जम्मू-कश्मीर में भी एक मामले में जेल जा चुके हैं।

ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • हमेशा एटीएम से नकदी निकासी करते समय मशीन में कार्ड डालने के स्थान की जांच कर लेनी चाहिए। ठग उस जगह पर क्लोनिंग डिवाइस लगा देते हैं और व्यक्ति के एटीएम कार्ड को स्केन कर लेते हैं।
  • अपना पिन नंबर दर्ज करने से पहले की पैड चेक कर लें, कहीं वहां कोई गुप्त कैमरा, चिप आदि तो नहीं लगी है।
  • पिन दर्ज करते समय अंगुलियों को कैमरे की नजर से बचाकर रखना चाहिए या दूसरे हाथ से कीपैड को कवर कर लेना चाहिए।
  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड को शापिंग, रिचार्ज या दूसरे वालेट पर सेव ना करें।
  •  जिस एटीएम पर गार्ड मौजूद हो, उसका ही उपयोग करना चाहिए।
  • अपने कार्ड में निकासी की लिमिट तय करके रखें। क्लोनिंग या फ्राड होने पर एक सीमित मात्रा में ही पैसा निकल पाए।
  • एटीएम में आपके आसपास कोई व्यक्ति है तो उसके सामने अपना पिन नंबर डालने से बचें, जहां तक हो सके रुपये निकालने के लिए किसी की मदद न लें, मदद के नाम पर कोई आपका कार्ड बदल सकता है।

यह भी पढ़ें:- रुड़की में ओएलएक्स पर स्कूटी बेचने के नाम पर ठगे 28 हजार रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.