देहरादून, जेएनएन। दून में लोहड़ी का खुमार छाने लगा है। जगह-जगह गिद्दा और भांगड़ा की धूम है। गुड़ की मिठास भी लोहड़ी की खुशी बढ़ा रही है। विभिन्न संस्थाओं की ओर से आयोजित कार्यक्रमों में जश्न के बीच एक-दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं देने का दौर चल रहा है। 

शनिवार को करीर सोसाइटी (साडा विरसा साडी शान) की ओर से लोहड़ी महोत्सव आयोजित किया गया। इस अवसर पर सोसाइटी से जुड़े लोगों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से समा बांधा। भांगड़ा, गिद्दा की प्रस्तुतियों पर कलाकारों ने खूब वाहवाही लूटी। करीर सोसाइटी ने बेटियो की लोहड़ी थीम पर महोत्सव आयोजित किया गया। 

प्रेस क्लब में आयोजित महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि देवेंद्र सिंह मान और हरबंश सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। छोटे बच्चों ने आपे गुरु चेला शबद गायन की प्रस्तुति के सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद शादी के बाद पहली लोहड़ी मनाने और हाल ही में जिन घरों में बच्चियों का जन्म हुआ उन्हें भी सम्मानित किया गया। इस दौरान मनमोहन सिंह, गुरजीत कौर, मिनकी, सिमर, मनजीत सिंह को सम्मानित किया गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए करीर सोसाइटी की सदस्य डॉ. अमरजीत कौर ने बताया कि सिख धर्म में बेटियों का स्थान सर्वोपरि है। कार्यक्रम का संचालन कंवलप्रीत कौर अरोड़ा और जोतअर कौर ने किया। 

घूमर नृत्य से मोहा मन 

लोहड़ी के उपलक्ष्य में दून खुखरायण बिरादरी समिति की ओर से लोहड़ी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि भाजपा मीडिया प्रभारी देवेंद्र भसीन ने दीप प्रज्वलित कर किया। इसके बाद बाल कलाकारों ने भांगड़ा, गिद्दा, डांडिया, घूमर नृत्य प्रस्तुत कर समा बांधा।

यह भी पढ़ें: घुघुती महोत्सव में दिखी पहाड़ी संस्कृति की झलक Dehradun News

गुरु रोड स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में गरिमा सूरी के निर्देशन में कलाकारों ने भांगड़ा और घूमर नृत्य प्रस्तुत किया। गुरप्रीत, अदिति, हरजीत, जसकीरत, वंश, मानवी प्रभजोत की मनमोहक प्रस्तुतियों पर खूब तालियां बजी। ग्राफिक एरा के जश्ने विरसा ग्रुप ने भी शानदार प्रस्तुति दी। इस दौरान चंद्रमोहन आनंद, भूपेंद्र चड्ढा आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: लोकनृत्य में देहरादून और लोकगीत में हरिद्वार प्रथम Dehradun News

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस